X

दुनिया का सबसे जहरीला सांप भारत में, गर्दन कटने के बाद भी उड़कर लेता है इंसान की जान

King Cobra Snake: सांपों (Snakes) के काटने से दुनियाभर में हर साल लाखों लोग काल के गाल में समा जाते हैं. भारत में भी सांप के काटने (Snake Bite) से लोगों का मरना आम बात है. आज हम भारत में पाए जाने वाले एक ऐसे सांप (Snake Bites Dangerous) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी गर्दन कटने के बाद भी वह उड़कर इंसानों की जान (King Cobra Snake Facts) ले सकता है.

किंग कोबरा सांप है सबसे जहरीला

1/6
किंग कोबरा सांप है सबसे जहरीला

दुनिया में पाए जाने वाले सबसे जहरीले सांपों में किंग कोबरा का नाम आता है. किंग कोबरा भारत में पाया जाने वाला सबसे जहरीला सांप है. इसके डसने के आधे घंटे के भीतर इंसान की मौत हो सकती है. किंग कोबरा को 'नाग' भी कहते हैं. भारत में सांप काटने से सबसे ज्यादा मौत का मामला कोबरा के डसने से सामने आता है. 

कोबरा के डसने से इंसान को मार जाता है लकवा

2/6
कोबरा के डसने से इंसान को मार जाता है लकवा

किंग कोबरा में कार्डियोटॉक्सिन और सिनौप्टिक न्यूरोटॉक्सीन (Cardiotoxin and Synoptic Neurotoxins) नामक जहर पाया जाता है. कोबरा सांप के डसते ही बॉडी का न्यूरो सिस्टम काम करना बंद कर देता है. इसके बाद इंसान को लकवा मार जाता है. किंग कोबरा का जहर इतना खतरनाक होता है कि इससे आंखों की रोशनी चली जाती है. 

ये भी देखें- भेड़ के पेनिस से लेकर सांप का सूप, ये हैं यहां के अजीबोगरीब फूड

कोबरा परिवार में होते हैं 300 प्रकार के सांप

3/6
कोबरा परिवार में होते हैं 300 प्रकार के सांप

कोबरा सांप की लंबाई एक से डेढ़ मीटर तक होती है. कोबरा परिवार में 300 प्रकार के सांप होते हैं. इनका जहर सीधे इंसान के तंत्रिका तंत्र पर असर करता है. जैसे ही कोबरा सांप इंसान को डसता है, वैसे ही इंसान का फेफड़ा और दिल काम करना बंद कर देता है. इसके बाद इंसान की मौत हो जाती है.

गर्दन कटने के बाद उड़कर लेता है जान

4/6
गर्दन कटने के बाद उड़कर लेता है जान

आपको जानकर हैरानी होगी कि कोबरा सांप की गर्दन कटने के बाद भी यह इंसान की जान ले लेता है. चीन में कुछ महीनों पहले एक ऐसा मामला सामने आया था. एक शेफ कोबरा सांप की गर्दन काटकर उसका सूप बनाने जा रहा था, लेकिन कोबरा की गर्दन ने उड़कर शेफ को डस लिया था, जिसके बाद उसकी जान चली गई थी. मरे हुए कोबरा सांप के काटने से इंसान का बचना नामुमकिन माना जाता है.

 

ये भी पढ़ें- कोबरा को काटकर बनाने जा रहा था सूप, कटे फन ने डस लिया तो हो गई मौत

 

खतरनाक है सांप का डसना

5/6
खतरनाक है सांप का डसना

सांप के डसने की प्रकृति दो तरह की होती है. एक है ड्राई बाइट (Dry Bite) और दूसरा है जहरीला (Venomous Bite). जहरीले सांप डसने के साथ इंसान की बॉडी में जहर डिस्चार्ज करते हैं. वहीं ड्राई बाइट वाले सांप ऐसा नहीं करते हैं. मेडिकल साइंस कहता है कि किसी भी तरह के सांप के डसने पर तुरंत इलाज करवाना चाहिए.

 

ये भी देखें- अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, रखें इन बातों का ध्यान, देखिए PHOTOS

अमेरिका में सामने आती है सबसे ज्यादा घटना

6/6
अमेरिका में सामने आती है सबसे ज्यादा घटना

भले ही भारत को 'सपेरों का देश' कहा जाता था, लेकिन सांप के डसने की घटना दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका में सामने आती है. हालांकि अमेरिका में बेहतर इलाज होने के कारण बहुत कम लोगों की जान जाती है. WHO के अनुसार, दुनियाभर में हर साल सांप डसने की 50 लाख घटनाएं होती हैं. इसमें से करीब 1 लाख लोगों की मौत हो जाती है.

photo-gallery