Powerful Solar Storm: दहकता हुआ सूर्य उगल रहा भयानक आग का तूफान, रिसर्चर्स को है इस बात का खौफ!
Advertisement
trendingNow11626542

Powerful Solar Storm: दहकता हुआ सूर्य उगल रहा भयानक आग का तूफान, रिसर्चर्स को है इस बात का खौफ!

Terrible Solar Storm Hit Earth: नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में एक खतरनाक सौर तूफान को रिकॉर्ड किया है जो अमेरिका के न्यू मैक्सिको में अरोरा के रूप में दिखाई दिया.

फाइल फोटो

Powerful Solar Storm In America: नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (National Oceanic and Atmospheric Administration) ने कहा कि पृथ्वी पर पिछले 6 सालों में एक शक्तिशाली सौर तूफान (Solar Storms) देखा गया है जिससे पूरे अमेरिका (America) में अरोरा फैल गया. NOAA ने पहले 23 से 25 मार्च के बीच मध्यम G2 तूफान और G3 स्थितियों की घोषणा की थी. हालांकि पृथ्वी से G4 परिमाण का एक जियोमेग्नेटिक तूफान देखा गया है जिससे NOAA ने अपनी चेतावनी को अपडेट भी किया.

न्यू मैक्सिको में अरोरा के रूप में आया नजर

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जियोमेग्नेटिक तूफान की प्रतिक्रिया में वृद्धि हुई और G4 का स्तर पहली बार 24 मार्च को पृथ्वी पर पहुंचा था. Coronal mass ejection (सीएमई) प्रभाव जारी है और इस दिन G4 तूफान के स्तर तक जियोमेग्नेटिक प्रतिक्रिया बढ़ गई है. स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट की मानें तो यह तूफान बेहद खतरनाक था जो अमेरिका के न्यू मैक्सिको में अरोरा के रूप में दिखाई दिया. इसके अलावा भयानक तूफान के चलते स्पेसफ्लाइट कंपनी (spaceflight company) रॉकेट लैब को लॉन्च में 90 मिनट की देरी भी हुई. NOAA के अनुसार एक शक्तिशाली जियोमेग्नेटिक तूफान (Powerful geomagnetic storms) पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र (Earth's Magnetic Field) में गंभीर गड़बड़ी का कारण बनता है.

11 साल के सौर गतिविधि चक्र में चरम की ओर सूर्य

आपको बता दें कि कोरोनल मास इंजेक्शन सूरज की सतह पर होने वाले भारी विस्फोटों को कहा जाता है जो धरती की ओर तेजी से बढ़ते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि इन विस्फोटों में इतनी ताकत होती है कि यह धरती के चुंबकीय क्षेत्र में बदलाव पैदा कर सकते हैं. लाइव साइंस ने बताया कि जो सौर तूफान धरती की ओर आ रहा था वो 2.1 मिलियन किमी/घंटा से अधिक की गति से सौर हवाओं को उगल रहा था. रिपोर्ट के अनुसार हम इस शक्तिशाली जियोमेग्नेटिक तूफान से अंतरिक्ष में मौसमी बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि सूरज अपने 11 साल के सौर गतिविधि चक्र में चरम की ओर बढ़ रहा है.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news