Rage Room: Brazil में खुला एक अनोखा कमरा, रुपये देकर खत्म कर दें अपना गुस्सा

आज-कल के तनावभरे माहौल में गुस्सा (Anger) आना आम बात है. लेकिन गुस्से को कहीं निकालने के बजाय मन में रखना बहुत गलत और हानिकारक साबित होता है. ब्राजील (Brazil) के साओ पाउलो (Sao Paulo) शहर में एंगर मैनेजमेंट (Anger Management) के लिए 'रेज रूम' (Rage Room) बनाया गया है.

Rage Room: Brazil में खुला एक अनोखा कमरा, रुपये देकर खत्म कर दें अपना गुस्सा
फोटो साभार: Twitter/Reuters

नई दिल्ली: कुछ लोग गुस्से (Anger) को अपनी कमजोरी मानते हैं. उन्हें हर छोटी-बड़ी बात पर बहुत गुस्सा आता है और फिर वे खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं. गुस्सा कंट्रोल (Anger Management) करने के लिए कोई पानी पीता है, कोई मंत्रों का जाप करता है, कोई चिल्लाता है तो कोई कुछ... गुस्से में ज्यादातर लोगों का सामान तोड़ने का दिल करता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो ब्राजील (Brazil) का 'रेज रूम' (Rage Room) खासतौर पर आपके लिए है.

गुस्से पर काबू रखना है जरूरी

इसमें कोई दोराय नहीं है कि गुस्सा आपकी सेहत और रिश्तों, दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. कई बार गुस्से में की गई हरकतों का अहसास बाद में होता है और तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. आज के तनावपूर्ण माहौल में बड़े तो क्या, छोटे बच्चे भी गुस्से से भरे हुए नजर आ जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि गुस्से को कहीं उतारने के बजाय अपने मन में रखना कितना खतरनाक है?

ब्राजील (Brazil) के लोग इस बात को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं और इसीलिए वहां के शहर साओ पाउलो (Sao Paulo) में गुस्सैल लोगों के लिए 'रेज रूम' (Rage Room) बनाया गया है.

ऐसे निकालें मन की भड़ास

गुस्से को मन में रखने के बजाय उसे तुरंत बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है. अगर आप गुस्से को अपने मन के किसी कोने में बसाकर रख लेते हैं तो आगे जाकर वह काफी हानिकारक साबित होता है. ब्राजील (Brazil) के साओ पाउलो (Sao Paulo) शहर में 'रेज रूम' (Rage Room) नामक एक अनोखा कमरा खोला गया है.

यह दरअसल एक गोदाम है, जहां कंप्यूटर (Computer), टीवी (TV) और प्रिंटर (Printer) जैसी इलेक्ट्रॉनिक मशीनें (Electronic Devices and Gadgets) रखी हुई हैं. साथ ही वहां बेसबॉल बैट (Baseball Bat) और हथौड़े आदि भी रखे हुए हैं. गुस्से से भरे हुए लोग इस अनोखे कमरे में जाकर हथौड़े या बैट की सहायता से डिजिटल उपकरणों (Digital Devices) को तोड़ सकते हैं. इससे उनका तनाव (Stress) काफी हद तक कम या खत्म हो जाता है.

यह भी पढ़ें- लड़की ने बयां किया WFH खत्म होने का दर्द, पजामे में रहने की हो गई थी आदत

शांति के लिए तनाव दूर होना जरूरी

यह जगह ब्राजील के 42 वर्षीय वैंडर्ली रोड्रीग्स (Vanderlei Rodrigues) ने खोली है. 'रेज रूम' (Rage Room) में अपनी भड़ास निकालने के लिए 4.64 डॉलर यानी लगभग 300 रुपये खर्च करने होते हैं. उस कमरे में एंट्री लेने से पहले शख्स को सेफ्टी सूट (Safety Suit) और हेलमेट (Helmet) पहनना पड़ता है. उन्हें दीवार पर वे मुद्दे भी लिखने होते हैं, जो उनकी परेशानी की मुख्य वजह होते हैं.

'रेज रूम' (Rage Room) की दीवारों पर फिलहाल 'ब्रेकअप' (Breakup), बेरोजगारी (Unemployment), गरीबी (Poverty) और भ्रष्टाचार (Corruption) जैसे शब्द लिखे हुए हैं.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.