आएं! 30 साल तक हर रोज पीता रहा सिगरेट, गले का हो गया ऐसा हाल, जानकर हैरान रह जाएंगे
Advertisement
trendingNow12311262

आएं! 30 साल तक हर रोज पीता रहा सिगरेट, गले का हो गया ऐसा हाल, जानकर हैरान रह जाएंगे

Hairs in Throat: अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2007 में मरीज डॉक्टरों के पास गया और उसने सांस लेने में तकलीफ के अलावा पुरानी खांसी और कर्कश आवाज की भी शिकायत की. 

आएं! 30 साल तक हर रोज पीता रहा सिगरेट, गले का हो गया ऐसा हाल, जानकर हैरान रह जाएंगे

Rare Medical Condition: यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया में एक अजीबोगरीब मेडिकल केस सामने आया है. 52 साल के एक शख्स ने 30 साल तक हर रोज सिगरेट का एक पैक खत्म किया. अब एक दुर्लभ स्थिति में उसके मुंह में बाल उग आए हैं. परेशानी तब और बिगड़ गई, जब उसके गले से 14 साल तक बाल निकाले गए क्योंकि स्मोकिंग की आदत के कारण उसके बाल बढ़ते रहते थे. 

ऐसा मामला तो कभी देखा नहीं...

अमेरिकन जर्नल ऑफ केस रिपोर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2007 में मरीज डॉक्टरों के पास गया और उसने सांस लेने में तकलीफ के अलावा पुरानी खांसी और कर्कश आवाज की भी शिकायत की. 

मरीज ने डॉक्टरों को बताया कि वह 1990 से स्मोकिंग कर रहा है और एक बार उसे खांसी आई थी तो उसके मुंह से 5 सेंटीमीटर लंबा बाल निकला था. उसने आगे बताया कि साल 2006 से उसमें लक्षण दिखने लगे थे. 

डॉक्टरों ने उस शख्स की ब्रोंकोस्कोपी की और पाया कि उसके गले के उस हिस्से में विभिन्न प्रकार के बाल उग रहे थे, जहां बचपन में डूबने की घटना के बाद उसकी सर्जरी हुई थी.

10 साल की उम्र में हटाई गई थी श्वासनली

10 साल की उम्र में उनकी ट्रैकियोटमी भी हुई थी, जिसमें उसकी श्वासनली को काट दिया गया था ताकि उनके फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए एक एयर ट्यूब डाली जा सके. 

बाद में, उसके कान से त्वचा और कार्टिलेज ग्राफ्ट लेकर उस छेद को बंद कर दिया गया. लेकिन बाद में इस जगह से बाल उगने लगे. डॉक्टरों ने उस शख्स की सर्जरी की और 2 इंच के 6-9 बाल हटाए. लेकिन वे फिर उग गए. वह शख्स 14 साल तक हर वर्ष लगातार अस्पताल जाकर बाल हटवाता रहा. 

जलाए गए थे हेयर सेल

डॉक्टर्स के मुताबिक, उसकी स्मोकिंग की आदत के कारण ही बाल उगना शुरू हुए हैं. हालांकि साल 2022 में स्मोकिंग छोड़ने के बाद उसकी स्थिति में कुछ सुधार आया है. डॉक्टरों ने उसका एंडोस्कोपिक आर्गन प्लाज्मा भी किया, जिसमें उसके हेयर सेल को जलाया गया. 

यह सर्जरी होने के एक साल बाद उसके गले से डॉक्टरों ने दो और बाल निकाले और उन्होंने क्लोटिंग साफ की. तब से अब तक उस शख्स को बाल उगने की कोई समस्या नहीं हुई.

Trending news