वैज्ञानिकों ने विकसित की गजब की टी-शर्ट, पहनते ही बताने लगेगी आपकी हार्टबीट
Advertisement
trendingNow11129280

वैज्ञानिकों ने विकसित की गजब की टी-शर्ट, पहनते ही बताने लगेगी आपकी हार्टबीट

Ajab Gajab News: यह विशेष टी-शर्ट ओकोस्टिक फेब्रिक से बनाई गई है. यह इंसान के शरीर में माइक्रोफोन की तरफ काम करती है. जब इंसान इस टी-शर्ट को पहनेगा तो सबसे पहले यह टी-शर्ट ध्वनि को मैकेनिकल वाइब्रेशन में तब्दील करेगी.

representative image

Ajab Gajab News: दुनिया में हर दिन कुछ न कुछ अनोखा रिसर्च होता रहता है. इस रिसर्च में वैज्ञानिक कुछ ऐसी खोज ला देते हैं, जो हमारे आम जीवन को बहुत प्रभावित करती है. इन दिनों वैज्ञानिकों ने इंसानों के लिए एक ऐसी टी-शर्ट विकसित करने का दावा किया है, जो हमारी हार्टबीट सुनने में सक्षम है. यह टी-शर्ट हार्ट संबंधी सारी जानकारियों को रियल टाइम में बताएगी. 

  1. वैज्ञानिकों की जबरदस्त खोज
  2. आपके दिल की धड़कन बताएगी टी-शर्ट
  3. अभी तय नहीं की गई है कीमत

ओकोस्टिक फेब्रिक से बनाई गई है टी-शर्ट

Ary News के अनुसार, यह विशेष टी-शर्ट ओकोस्टिक फेब्रिक से बनाई गई है. यह इंसान के शरीर में माइक्रोफोन की तरफ काम करती है. जब इंसान इस टी-शर्ट को पहनेगा तो सबसे पहले यह टी-शर्ट ध्वनि को मैकेनिकल वाइब्रेशन में तब्दील करेगी. इसके बाद  इसे इलेक्ट्रिक सिग्नल में परिवर्तित कर देगी. यह प्रक्रिया वैसी ही है, जैसे हमारे कान सुनते हैं. इसे पहनने वाला शख्स अपने दिल और श्वसन तंत्र की स्थिति को निरंतर, आरामदायक, रियल टाइम तथा लंबे समय तक मॉनिटर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- दो सांडों में हो रही थी लड़ाई, बीच-बचाव के लिए आ गया कुत्ता; तभी हुई मजेदार चीज

पीजोइलेक्ट्रिक मटेरियल से डिजाइन

रिपोर्ट के अनुसार, इस टी-शर्ट का कपड़ा पीजोइलेक्ट्रिक (Piezoelectric) मटेरियल से बनाया गया है. यह मुड़ते ही एक इलेक्ट्रिक सिग्नल पैदा करेगा. यह इलेक्ट्रिक सिग्नल एक तरह से साधन का काम करेगा, जो साउंड वाइब्रेशन को इलेक्टिक सिगनल में बदल देगा. रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन (RISD) और MIT के इंजीनियर्स के अनुसार, टी-शर्ट को पहनने वाले की दिल की धड़कन की विशेषताओं का पता लग सकता है. अभी इस टी-शर्ट की कीमत तय नहीं की गई है. MIT के वेई यान (Wei Yan) ने बताया कि टी-शर्ट में इस्तेमाल की गई फेब्रिक मानव त्वचा के साथ इंटरफेस कर सकता है.

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news