शख्स को दो बार आया कार्डिएक अरेस्ट, 50 मिनट के गैप में दो बार बंद हुआ दिल का धड़कना; फिर भी जिंदा
Advertisement
trendingNow12135691

शख्स को दो बार आया कार्डिएक अरेस्ट, 50 मिनट के गैप में दो बार बंद हुआ दिल का धड़कना; फिर भी जिंदा

Cardiac Arrest: कार्डिएक अरेस्ट पड़ने के बाद चमत्कारिक रूप से ठीक होकर सभी को चौंका दिया है. उनके घर पर 50 मिनट के अंतराल में दो बार उनका दिल धड़कना बंद हो गया, जिसके बाद पैरामेडिक्स को उन्हें बचाने के लिए 17 बार डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल करना पड़ा.

 

शख्स को दो बार आया कार्डिएक अरेस्ट, 50 मिनट के गैप में दो बार बंद हुआ दिल का धड़कना; फिर भी जिंदा

Trending News: 31 साल के बेन विल्सन को पिछले साल जून में दो बार कार्डिएक अरेस्ट पड़ा था. कार्डिएक अरेस्ट पड़ने के बाद चमत्कारिक रूप से ठीक होकर सभी को चौंका दिया है. उनके घर पर 50 मिनट के अंतराल में दो बार उनका दिल धड़कना बंद हो गया, जिसके बाद पैरामेडिक्स को उन्हें बचाने के लिए 17 बार डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल करना पड़ा. अस्पताल के डॉक्टरों ने उनके परिवार को सबसे बुरी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा, यह कहते हुए कि उनके बचने की संभावना कम है और अगर बच भी जाते हैं, तो उन्हें जीवन भर गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन बेन ने उन्हें गलत साबित कर दिया.

दो बार कार्डिएक अरेस्ट के बाद भी वापस जिंदा

हालांकि, अपनी दृढ़ता और हौसले की बदौलत बेन विल्सन ने उन भविष्यवाणियों को गलत साबित कर दिया. दिमाग को ऑक्सीजन की कमी से बचाने के लिए उन्हें पांच हफ्ते कोमा में रखा गया था. इसके बाद धीरे-धीरे उन्हें चलने और बात करने की क्षमता वापस मिल गई. उन्होंने हाल ही में अपनी साथी रेबेका होम्स को प्रपोज किया, जिन्होंने बताया कि उन्हें अब सिर्फ बोलने और याददाश्त से जुड़ी कुछ छोटी-मोटी समस्याएं हैं.

10 मिनट में 6 बार और डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल

रेबेका ने बताया, "जब एम्बुलेंस आई, तो उन्होंने कहा कि स्थिति अच्छी नहीं है. 40 मिनट में 11 बार डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें फिर से दिल की धड़कन मिली. लेकिन जैसे ही वे उसे बगीचे में बाहर ले गए, उसका दिल फिर से रुकने लगा. उन्होंने 10 मिनट में 6 बार और डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल किया और उसे वापस लाए. उन्होंने किसी भी नुकसान को कम करने के लिए उसे तुरंत कोमा में डाल दिया." रेबेका ने आगे बताया, "मैं हर समय उसके साथ रही, उसे प्यार करती हूं ये बोलती रही. मैंने उसे हमारा गाना 'ड्रीम ए लिटल ड्रीम ऑफ मी' गाया, उसके तकिए पर अपना परफ्यूम छिड़का, और उसके बगल में रखे टेडी, जो उसने मुझे खरीदा था उसको छूते हुए कहा 'मैं तुम्हें चांद तक और वापस प्यार करती हूं.'

मुझे विश्वास है कि मेरे प्यार ने उसे वापस लाया. यह एक चमत्कार है कि वह बच गया, लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि प्यार और स्पर्श मदद कर सकते हैं. ट्रैफिक प्रबंधन का काम करने वाले श्री विल्सन अब घर वापस आ गए हैं और अपनी शादी की योजना बना रहे हैं, जो यह दर्शाता है कि मानव भावना कितनी भी कठिन चुनौतियों से पार पाने में सक्षम है।

Trending news