Snake Romance: सांपों का रोमांस! लिपटकर मिलने का दुर्लभ नजारा, जिसने भी देखा..देखता रह गया
Advertisement
trendingNow11686366

Snake Romance: सांपों का रोमांस! लिपटकर मिलने का दुर्लभ नजारा, जिसने भी देखा..देखता रह गया

Viral Photo: इसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि लगभग तीन घंटे तक दो सांप आपस में लिपटते रहे. ग्रामीणों ने जब इस नजारे को देखा तो मौके पर भीड़ उमड पड़ी. कुछ देर बाद दोनों का रेस्क्यू करके उन्हें जंगल में छोड़ा गया.

Snake Romance: सांपों का रोमांस! लिपटकर मिलने का दुर्लभ नजारा, जिसने भी देखा..देखता रह गया

Snake Mating: आपने सांपों की बहुत सारी तस्वीरें या वीडियो देखे होंगे. लेकिन कभी दो सांपों को लिपटते हुए, रोमांस करते हुए नहीं देखा होगा. हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया जब दो सांप आपस में ऐसे लिपट गए कि उन्हें देखने के लिए भीड़ जमा हो गई. दोनों सांप बहुत देर तक रोमांस करते रहे, आखिरकार उन दोनों को पकड़ कर जंगल में छोड़ा गया.

दरअसल, यह घटना राजस्थान के भीलवाड़ा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान के भीलवाड़ा में दो सांपों के एक-दूसरे से लिपट-लिपटकर रोमांस की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. जिसमें वो बेहद प्यार से आलिंगन करते दिख रहे हैं. घटना भीलवाड़ा के पास बड़ी हरणी गांव की है जहां सांप के जोड़े दिखाई दिए. ग्रामीणों को पता चला तो उन्हें देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

सांपों के मिलन का यह नजारा जिसने भी देखा, देखता रह गया. जब इस बात की सूचना वन विभाग को पड़ी तो मौके पर पहुंची टीम ने दोनों सांपो को रेस्क्यू कर सुरक्षित वन क्षेत्र में छोड़ दिया. भीलवाड़ा वन विभाग के अनुसार इन्हें इंडियन रैट स्नेक जिसे स्थानीय लोग धामन सांप भी कहते है. इस प्रजाति के सांप की लम्बाई 10 से 12 फीट तक होती है. 

सांप विशेषज्ञों का कहना है कि सांपों में प्रणयकाल दो महीने का रहता है. ये अप्रैल व मई महीने में आमतौर पर मेटिंग करते नजर आते हैं. इसे कई लोग दो सांपों की लड़ाई समझ लेते हैं. इनकी मेटिंग करीब 3 घंटे तक चलती है. इसलिए यह सुनसान व सुरक्षित स्थान ढूंढने के बाद ही मेटिंग करते हैं.

Trending news