स्टूडेंट खेत में ढूंढ रहा था कबाड़! फिर मिली ऐसी चीज कि करोड़ों रुपये देने पर कम लगेंगे पैसे
Advertisement
trendingNow12400396

स्टूडेंट खेत में ढूंढ रहा था कबाड़! फिर मिली ऐसी चीज कि करोड़ों रुपये देने पर कम लगेंगे पैसे

Denmark Aarhus University: कुछ मामले ऐसे होते हैं जिनके बारे में सुनकर कोई भी दंग रह जाए. जब आरहूस के उत्तर में स्थित एलस्टेड शहर के पास खेत में सर्वेक्षण कर रहे थे, तब उनका मेटल डिटेक्टर वाइब्रेट करने लगा. मिट्टी खोदने पर उन्हें एक चांदी का कड़ा मिला.

 

Denmark Aarhus University

Viking Era Story Viral: डेनमार्क के यूनिवर्सिटी ऑफ आरहूस (Denmark Aarhus University) में एक मेटल डिटेक्टरिस्ट और पुरातत्व के छात्र गुस्ताव ब्रून्सगार्ड ने एक ऐतिहासिक खोज की. जब वह आरहूस के उत्तर में स्थित एलस्टेड शहर के पास खेत में सर्वेक्षण कर रहे थे, तब उनका मेटल डिटेक्टर वाइब्रेट करने लगा. मिट्टी खोदने पर उन्हें एक चांदी का कड़ा मिला. होजबर्ग के मोसगार्ड संग्रहालय के एक अनुवादित बयान के अनुसार, कुछ दिनों बाद वह मैदान में वापस गया और छह अतिरिक्त कड़े खोज निकाले.

यह भी पढ़ें: हल्के में मत लेना रे बाबा... सड़क पर शराब पीने वाले नशेड़ियों को महिलाओं ने कर दी ऐसी हालत

ब्रून्सगार्ड ने जब अधिकारियों को अपनी खोज के बारे में सूचित किया, तो विशेषज्ञों ने इन कलाकृतियों को 800 के दशक की तिथि दी, जो स्कैंडिनेविया में वाइकिंग युग (ईस्वी 793-1066) की शुरुआत से मेल खाती है. चांदी के कड़े वर्तमान में मोसगार्ड संग्रहालय में प्रदर्शित हैं. इन्हें बाद में डेनमार्क के राष्ट्रीय संग्रहालय में स्थानांतरित किया जाएगा.

यह कहा गया है कि इन सात चांदी के टुकड़ों का वजन लगभग आधा किलोग्राम था और वाइकिंग युग के दौरान इन्हें अन्य वस्तुओं के बदले में बदला गया होगा और भुगतान के रूप में इस्तेमाल किया गया होगा. मोसगार्ड संग्रहालय के बयान में उल्लेख किया गया है कि इनमें से तीन विशेष रूप से भारी मुद्रित, बैंड के आकार के छल्ले आयरलैंड में बने एक समान डिजाइन के थे, जहां यह शैली लोकप्रिय हुई थी.

यह भी पढ़ें: एयरहोस्टेस के सामने मलने लगा खैनी, Video देख लोग बोले- चाचा खा तो लिया कहां थूकोगे?

संग्रहालय ने घोषणा की है कि तीन कड़े रूस या यूक्रेन से उत्पन्न होने वाले लोगों के समान शैली को संरक्षित करती है. कड़े की संरचना बहुत ही चिकनी और बुनियादी है जो स्कैंडिनेविया और इंग्लैंड में बने हैं. जबकि एक अंगूठी कुंडल या संकुचित स्प्रिंग से मिलती-जुलती है. संग्रहालय के इतिहासकार कस्पर एच एंडरसन के बयान के अनुसार, "आरहूस वाइकिंग दुनिया का एक केंद्रीय केंद्र था" क्योंकि इस खोज से आरहूस का रूस, यूक्रेन और ब्रिटिश द्वीपों जैसे दूर-दराज के स्थानों से संबंध जुड़ता है.

History.com के अनुसार, ईस्वी सन 800 से 11वीं सदी के बीच स्कैंडिनेविया (यूरोप का उत्तरी भाग) के बहुत से लोग धन की तलाश में अपने देश छोड़कर चले गए. इन लोगों को नॉर्समैन या नॉर्थमैन भी कहा जाता था. ये समुद्री योद्धा सबसे पहले ब्रिटेन और आयरलैंड के तटीय इलाकों, खासकर बिना रक्षा वाले मठों पर हमले करने लगे. अगले तीन सौ सालों में उन्होंने व्यापारी, हमलावर, समुद्री लुटेरे और बसने वाले के रूप में आइसलैंड, ग्रीनलैंड, न्यूफ़ाउंडलैंड और आज के रूस के कुछ हिस्सों में भी अपनी पहचान बनाई.

Trending news