2 हजार साल पहले रहने वाली महिला की तस्वीर आई सामने, इस देश ने किया कारनामा
Advertisement
trendingNow11562430

2 हजार साल पहले रहने वाली महिला की तस्वीर आई सामने, इस देश ने किया कारनामा

सऊदी अरब  ने गजब का कारनामा किया है. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस देश ने 2,000 साल से अधिक समय पहले रहने वाली एक नबातियन महिला के पुनर्निर्मित चेहरे को लोगों के सामने लाया है.

2 हजार साल पहले रहने वाली महिला की तस्वीर आई सामने, इस देश ने किया कारनामा

नई दिल्लीः सऊदी अरब  ने गजब का कारनामा किया है. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस देश ने 2,000 साल से अधिक समय पहले रहने वाली एक नबातियन महिला के पुनर्निर्मित चेहरे को लोगों के सामने लाया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इतिहासकारों और पुरातत्वविदों द्वारा कई वर्षों के काम के बाद चेहरा जनता के सामने आ गया है.

  1. जानिए क्या है पूरा मामला
  2. वैज्ञानिकों ने की कड़ी मेहनत

क्या है नबातियन सभ्यता
दरअसल, नबातियन एक प्राचीन सभ्यता का हिस्सा थे, जो अरब प्रायद्वीप में रहते थे. सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रा का प्राचीन जॉर्डन शहर राज्य की राजधानी था.पुनर्निर्मित चेहरा हिनात के अवशेषों पर आधारित है, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हेगरा में एक मकबरे में खोजा गया था. 

वैज्ञानिकों ने की कठिन कोशिश
वैज्ञानिक इनपुट को कलात्मक स्वभाव के साथ मिलाने के बाद इसे बनाया गया. ब्रिटेन स्थित इस परियोजना को अलऊला के लिए रॉयल कमीशन द्वारा वित्त पोषित किया गया था.रॉयल कमीशन फॉर अलऊला में विशेषज्ञ लीला चैपमैन ने बताया, "वास्तव में दिलचस्प बात यह है कि जब हम नबातियन के बारे में सोचते हैं, तो हम स्मारकों के बारे में सोचते हैं और हम पैमाने और वास्तुकला के इन करतबों के बारे में सोचते हैं. इस परियोजना ने हमें जो करने में सक्षम बनाया है वह एक व्यक्ति के लिए संकीर्ण है, जो हमें एक बहुत ही अलग तरीके से अंतर्दृष्टि प्रदान करता है." 

उसने कहा, "यह हमें बताता है कि हेगरा सिर्फ कब्रों की जगह नहीं थी, बल्कि एक जीवंत जगह थी जहां लोग रहते थे और काम करते थे और मर जाते थे." 

परियोजना के बारे में बताते हुए सीएनएन ने कहा कि विशेषज्ञों की टीम ने प्राचीन डेटा का उपयोग करके उसकी एक छवि बनाने के लिए मकबरे में पाए गए हड्डी के टुकड़ों को फिर से बनाया. इसके बाद महिला के चेहरे को तराशने के लिए 3डी प्रिंटर का इस्तेमाल किया गया.

परियोजना के निदेशक पुरातत्वविद लैला नेहमे ने नेशनल ज्योग्राफिक को बताया, "नबातियन एक रहस्य का एक हिस्सा है: हम बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन साथ ही हम बहुत कम जानते हैं क्योंकि उन्होंने कोई साहित्यिक ग्रंथ या रिकॉर्ड नहीं छोड़ा. इस मकबरे की खुदाई उनके बाद का जीवन के विचारों के बारे में और अधिक जानने का एक शानदार अवसर था."

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news