समुद्र बीच से टूरिस्ट ने उठाए रेत और पत्थर तो लगा दिया 2 लाख रुपये का जुर्माना
Advertisement

समुद्र बीच से टूरिस्ट ने उठाए रेत और पत्थर तो लगा दिया 2 लाख रुपये का जुर्माना

Canary Beach: कैनरी द्वीप समूह स्पेन का एक द्वीपसमूह है, जो उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के तट से दूर स्थित है. यहां के अधिकारियों ने समुद्र तटों से रेत, चट्टानें और पत्थर लेने वाले लोगों पर 13,478 रुपये से लेकर 2.69 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने का नियम बनाया है.

 

समुद्र बीच से टूरिस्ट ने उठाए रेत और पत्थर तो लगा दिया 2 लाख रुपये का जुर्माना

Canary Islands: घूमने जाने पर क्या आपको भी घूमने की जगहों से यादगार चीजें लेना पसंद है? अक्सर लोग समुद्र तटों से घूमने के बाद पत्थर, कंकड़ और ऐसी ही दूसरी चीजें समेट लेते हैं, लेकिन याद रखें कि कैनरी द्वीप समूह (Canary Islands) के लैंजारोटे और फुएर्तेवेंचुरा में ऐसा करना गैरकानूनी है. अगर आपने ऐसा करने की कोशिश की तो आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. कैनरी द्वीप समूह स्पेन का एक द्वीपसमूह है, जो उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के तट से दूर स्थित है. मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, वहां के अधिकारियों ने समुद्र तटों से रेत, चट्टानें और पत्थर लेने वाले लोगों पर 13,478 रुपये से लेकर 2.69 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने का नियम बनाया है.

यह भी पढ़ें: नहलाते वक्त लड्डू गोपाल की मूर्ति गिरी तो फूट-फूटकर रोया भक्त, ले गया अस्पताल तो डॉक्टरों ने किया 'इलाज'

 

बीच से हर साल रेत का काफी क्षरण

बताया गया है कि कैनरी आइलैंड के अधिकारियों को टूरिस्ट द्वारा समुद्र तटों से रेत, चट्टानें और पत्थर लेने पर जुर्माना लगाना पड़ता है. लैंजारोटे अपने समुद्र तटों से हर साल कई टन ज्वालामुखी की राख खो देता है. फुएर्तेवेंचुरा के पॉपकॉर्न बीच से भी हर साल रेत का काफी क्षरण होता है. टूरिस्ट की संख्या में हालिया उछाल के कारण जुर्माना लगाने का फैसला लिया गया है. दिलचस्प बात ये है कि पर्यटकों की आमद की वजह से ही स्पेन के टेनरिफ़ द्वीप पर अत्यधिक सूखे की स्थिति के चलते पानी की कमी हो गई है. अधिकारियों का कहना है कि प्राकृतिक संसाधनों में कमी का एक कारण पर्यटकों की बढ़ती संख्या है.

यह भी पढ़ें: आखिर कैसे बनता है सैनेटाइजर? हैरान कर देने वाला Video जरूर देखना चाहिए आपको

समुद्र तट से रेत लेने की कोशिश न करे टूरिस्ट

ये जुर्माना लगाना इसलिए भी मुश्किल है क्योंकि लैंजारोटे और फुएर्तेवेंचुरा के हवाई अड्डों से जब्त की गई ज्यादातर चीजों से यह साबित नहीं हो पाता है कि आखिर वह सामान किसने चुराया है. असल मुश्किल ये है कि यह पता लगाना मुश्किल है कि पकड़ी गई रेत, पत्थर और कंकड़ वाकई में सुरक्षित इलाकों से ही तो लिए गए हैं. इसलिए जुर्माना लगाने का फैसला लिया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति समुद्र तट से रेत आदि लेने की कोशिश ही न करे. जुर्माना लगाना एक तरह से रोकथाम का तरीका है.

Trending news