Trending News: अनोखी शक्ति वाला यह जीव सोते-सोते अचानक हो जाता है गायब, लाख ढूंढने पर भी नहीं आता नजर!
Advertisement

Trending News: अनोखी शक्ति वाला यह जीव सोते-सोते अचानक हो जाता है गायब, लाख ढूंढने पर भी नहीं आता नजर!

Viral News: मध्य और दक्षिण अमेरिका के जंगलों में नॉर्दर्न ग्लासफ्रॉग नाम का एक खास मेंढक पाया जाता है जिसमें खुद को गायब कर लेने की अनोखी ताकत होती है.

फाइल फोटो

Transparent Glassfrogs: क्या आपने किसी ऐसे जीव के बारे में सुना है जो खुद को गायब करने की अनोखी ताकत रखता है. आपको जानकार हैरानी होगी कि यह कारनामा एक खास प्रजाति का मेंढक करने में सक्षम है. हरे पत्तों में पर रहने वाले इस मेंढक में खुद को गायब कर लेने की कमाल की खासियत होती है. यह अपने शरीर में मौजूद रेड ब्लड सेल्स को सोते हुए अपनी लीवर में खींच लेता है जिसकी वजह से यह पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट हो जाता है. इस दौरान जब आप इसे देखने की कोशिश करते हैं तब भी यह मुश्किल से ही नजर आता है.

होते हैं बहुत जहरीले

मेंढक के इस खास प्रजाति को नॉर्दर्न ग्लासफ्रॉग के नाम से भी जाना जाता है. एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि बेहद खूबसूरत नजर आने वाले यह मेंढक बहुत जहरीले होते हैं. किसी सांप की तरह ये काटते नहीं बल्कि यह अपना जहर पीठ से छोड़ते हैं. गायब होने की यह खूबी इन्हें इनके दुश्मनों से बचाती है. मेंढक खुद को पारदर्शी बनाने के लिए अपनी बॉडी का करीब 90 फीसदी ब्लड लीवर में खींच लेते हैं और खुद को पत्तों के बीच छुपा लेते हैं. एक शोध की मानें तो यह मेंढक पूरी धरती का अकेला ऐसा जीव है जो खुद को इस गायब करने की क्षमता रखता है.

इंसानों के लिए हो सकते हैं मददगार

आप सोच रहे होंगे कि यह जहरीला मेंढक कैसे किसी इंसान के काम आ सकता है?  रिसर्चर्स का मानना है कि जिस तरह से यह मेंढक ब्लड को लीवर में खींच कर रखता है, उस हिसाब से खून का थक्का बना जाना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं होता है. अगर मेंढक के इस अनोखे पैटर्न को समझ लिया गया तो इससे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. आपको बता दें कि नॉर्दर्न ग्लासफ्रॉग की लंबाई करीब 1 इंच के आस-पास होती है, कभी-कभी यह इससे थोड़े ज्यादा बड़े होते हैं. यह मेंढक ज्यादातर मध्य और दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाए जाते हैं. इनकी जीवन का बड़ा हिस्सा पेड़ों की हरी पत्तियों पर गुजरता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news