अरबों के खजाने से भरी पड़ी है ये झील, जानिए भारत में कहां है स्थित

भारत में एक ऐसी रहस्यमयी झील (Mysterious Lake) मौजूद है जिसमें अरबों-खरबों का खजाना छिपा हुआ है. हालांकि, आज तक किसी ने झील से खजाना निकालने का प्रयास नहीं किया है.

अरबों के खजाने से भरी पड़ी है ये झील, जानिए भारत में कहां है स्थित
कमरूनाग झील

नई दिल्ली. दुनियाभर से लोग हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की खूबसूरत वादियों को देखने के लिए आते हैं. यहां के खूबसूरत नजारों को देखकर हर कोई उनका दीवाना हो जाता है. हिमाचल की वादियों में पहुंचकर आपको एक अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है. वहीं, हिमाचल अपनी रहस्यमयी जगहों (Mysterious Place) की वजह से भी काफी प्रसिद्ध है. इस खूबसूरत प्रदेश में एक ऐसी झील (Lake) है, जिसमें अरबों-खरबों का खजाना छिपा हुआ है. हालांकि, आज तक किसी ने झील से खजाना निकालने का प्रयास नहीं किया है. तो चलिए आपको इस रहस्यमयी झील के बारे में विस्तार से सारी जानकारी देते हैं.

कमरूनाग झील
यह झील हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले से 51 किलोमीटर दूर करसोग घाटी में मौजूद है. इसको कमरूनाग झील के नाम से जाना जाता है. इस झील तक पहुंचने के लिए पहाड़ी रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है. यहां पर कमरूनाग बाबा की पत्थर से बनी एक प्राचीन मूर्ति है. जिसकी पूजा की जाती है.

बाबा कमरूनाग को भगवान मानते हैं लोग
स्थानीय लोगों के मुताबिक बाबा कमरूनाग यहां के लोगों को सालभर में एक बार दर्शन जरूर देते हैं. बाबा हर साल जून महीने में प्रकट होते हैं और अपने भक्तों के कष्टों का निवारण करते हैं. यहां पर जून महीने में विशाल मेले का आयोजन किया जाता है. इस खास मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर्शन को पहुंचते हैं और मनचाहा वर प्राप्ति के लिए झील में सोने और चांदी के गहनें दान स्वरूप डाल देते हैं.

झील में गहने डालने से पूरी होती है मनोकामना
यहां के लोगों की ऐसी धार्मिक  मान्यता भी है कि, जो भी इस झील में सोने और चांदी के गहने दान स्वरूप डालता है उनकी बाबा सारी मनोकामना पूर्ण करते हैं. यहां पर सदियों से यह परंपरा निभाई जा रही हैं. इसकी वजह से झील में करोड़ों-अरबों का खजाना इक्कट्ठा हो चुका है. हालांकि कोई भी इस झील से गहनें निकालने का प्रयास नहीं करता है, क्योंकि माना जाता है कि अगर कोई ऐसा पाप करता है तो उसका सर्वनाश हो जाता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.