अजीब बीमारी से जूझ रहा तीन साल का बच्चा, खाता है सोफा, गिलास और स्पॉन्ज
Advertisement

अजीब बीमारी से जूझ रहा तीन साल का बच्चा, खाता है सोफा, गिलास और स्पॉन्ज

Weird Disease Pica: स्टेसी ए'हर्ने नाम की 25 साल की एक मां अपनी बेटी की दुर्लभ बीमारी के लिए मदद की गुहार लगा रही हैं. ये बीमारी ऐसी है कि उनकी बेटी सोफा, कांच, गद्दा जैसी चीजें खा लेती हैं जिन्हें खाया नहीं जाता. तीन साल की विंटर को पिका (Pica) डिसऑर्डर नामक बीमारी है.

 

अजीब बीमारी से जूझ रहा तीन साल का बच्चा, खाता है सोफा, गिलास और स्पॉन्ज

Trending: स्टेसी ए'हर्ने नाम की 25 साल की एक मां अपनी बेटी की दुर्लभ बीमारी के लिए मदद की गुहार लगा रही हैं. ये बीमारी ऐसी है कि उनकी बेटी सोफा, कांच, गद्दा जैसी चीजें खा लेती हैं जिन्हें खाया नहीं जाता. तीन साल की विंटर को पिका (Pica) डिसऑर्डर नामक बीमारी है. उसे ऑटिज्म भी है और साथ ही एक खास खाने की आदत भी विकसित हो गई है जिसके कारण वो वो चीजें खाने के लिए ललचाती रहती है जिन्हें खाया नहीं जाता. स्टेसी ने कई बार अपनी बेटी को दीवारों का प्लास्टर, सोफे का फोम और चेयर के किनारों को कुतरते हुए देखा है.

पिका नाम की बीमारी की वजह से है ऐसी हरकत

इसके अलावा विंटर को कांच के टुकड़े, सोफा और कंबल खाने का भी शौक है. इस दुर्लभ बीमारी की वजह से स्टेसी को अपनी बेटी पर हर वक्त नजर रखनी पड़ती है. वो अब पूरी तरह से अपनी बेटी की देखभाल करने वाली मां बन चुकी हैं. ये परिवार वेल्स के ब्लैकवुड सिटी का रहने वाला है. विंटर की मां स्टेसी ने बताया कि उनकी बेटी मानो पूरे घर को ही खा रही है. वो खुद को विंटर की पूरी देखभाल करने वाली बताती हैं. डेली स्टार के मुताबिक स्टेसी ने कहा, "मैंने एकदम नया सोफा खरीदा था और उसने उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए." उन्होंने पिका बीमारी के खतरनाक लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा कि विंटर खाने लायक चीजों को देखकर गुस्सा हो जाती है, लेकिन बैठकर स्पंज खा लेती है.

डॉक्टर को दिखलाया तो जांच में पता चली बीमारी

स्टेसी ने आगे बताया कि वह करीब आठ फोटो फ्रेम तोड़ चुकी है और कांच खाने की भी कोशिश करती है. हालांकि, दो बच्चों की ये मां ये दावा करती हैं कि विंटर ने खुद को कभी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. स्टेसी अपनी बेटी पर हर वक्त नजर रखती हैं. मेट्रो अखबार के मुताबिक, स्टेसी ने पहली बार विंटर को चीजें मुंह में डालते हुए तब देखा था जब वो बच्ची थी. उस वक्त स्टेसी को ये कोई खास बात नहीं लगी क्योंकि छोटे बच्चे जब चीजें चबाते हैं तो ये उनकी समझ विकसित होने का एक तरीका होता है. पर स्टेसी का कहना है कि जब विंटर 13 महीने की हुई तो सब कुछ अचानक बदल गया. वो बोलना बंद कर दी और उसका असामान्य खाने का शौक बढ़ने लगा.

ये देखकर स्टेसी ने तुरंत विंटर का डॉक्टरी जांच करवाया. कई टेस्टों के बाद जनवरी 2024 में विंटर को पिका नामक बीमारी होने की पुष्टि हुई. दरअसल, ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों में पिका होना आम बात है, और विंटर को भी ये बीमारी है.

Trending news