Weird News: एक अंधविश्वास ने ली थी 900 लोगों की जान, भयावह था लाशों का मंजर

इतिहास में कुछ ऐसी घटनाएं (Mass Suicide In History) दर्ज हैं, जिनके बारे में जानकर लोग सिहर जाते हैं. ऐसी ही एक घटना गुयाना (Mass Suicide In Guyana) में हुई थी. इसमें 900 से ज्यादा लोगों ने धर्मगुरु जिम जोंस (Jim Jones) के कहने पर आत्महत्या कर ली थी. पढ़िए रोचक खबर (Interesting News).

Weird News: एक अंधविश्वास ने ली थी 900 लोगों की जान, भयावह था लाशों का मंजर
जोंसटाउन की भयावह घटना

नई दिल्ली: Weird News: अगर आप सोचते हैं कि अंधविश्वास (Superstition), जादू-टोना (Black Magic) या तांत्रिकी जैसी चीजें सिर्फ भारत में ही हैं तो आप गलत हैं. साउथ अमेरिका (South America) के गुयाना (Mass Suicide In Guyana) में हुई सामूहिक आत्महत्या की एक घटना ने दुनिया को दहला दिया था. यह घटना इतिहास (Mass Suicide In History) में दर्ज है और इसने सभी को बुरी तरह से हिला कर रख दिया था. इस घटना के पीछे जिम जोंस (Jim Jones) नामक एक धर्मगुरु का हाथ था, जो खुद को भगवान का अवतार बताता था. पढ़िए यह रोचक खबर (Interesting News).

पीपल्स टेंपल के नाम पर खेला खूनी खेल

जिम जोंस (Jim Jones) ने लोगों के बीच अपनी पैठ बढ़ाने के लिए जरूरतमंद लोगों की मदद के नाम पर साल 1956 में 'पीपल्स टेंपल' (People's Temple) (लोगों का मंदिर) नाम का एक चर्च (Church) बनाया और अपनी धार्मिक बातों (Religious Beliefs) और अंधविश्वास के दम पर उसने हजारों लोगों को अपना अनुयायी बना लिया. जिम जोंस कम्युनिस्ट (Communist) विचारधारा का था और उसके विचार अमेरिकी सरकार से अलग थे. इसलिए वह अपने अनुयायियों के साथ शहर से दूर गुयाना के जंगलों में चला गया और वहीं पर उसने एक छोटा सा गांव भी बसा लिया था. लेकिन कुछ ही दिनों में उसकी असलियत लोगों के बीच आने लगी थी.

यह भी पढ़ें- शख्स ने भरी मेट्रो में सीट पाने के लिए लगाया गजब जुगाड़, देखते ही सिर चकरा जाएगा

तानाशाही से परेशान हो गए थे लोग

जिम जोंस (Jim Jones) अपने अनुयायियों से दिनभर काम कराता था और रात में जब वे थक-हारकर सोने के लिए जाते तो भी उन्हें सोने नहीं देता था. वह उन्हें परेशान करने के लिए अपना भाषण शुरू कर देता था. इस दौरान उसके सिपाही घर-घर जाकर देखते थे कि कहीं कोई सो तो नहीं रहा. अगर कोई सोता हुआ पाया जाता था तो उसे कड़ी सजा दी जाती थी.

यह भी पढ़ें- लॉन में मजे से सो रहा था कुत्ता, तभी तेंदुए ने दबोच कर किया ये हाल

900 से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान

जोंस को जब पता चला कि सरकार उसके इरादों को नाकाम करने की कोशिश कर रही है तो वह हरकत में आ गया था. उसने एक टब में खतरनाक जहर मिलाकर ड्रिंक तैयार करवाई थी. लोगों को जबर्दस्ती उस ड्रिंक का सेवन करवाया गया. इस तरह एक अंधविश्वासी के चक्कर में पड़कर 900 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. इनमें 300 से ज्यादा बच्चे भी शामिल थे. इस घटना को अब तक के सबसे बड़े नरसंहारों में से एक माना जाता है. कहा जाता है कि लोगों के मरने के बाद जिम जोंस का शव भी एक जगह पाया गया था.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.