Knowledge News: सुबह कोई भी गाना सुनने के बाद दिनभर क्यों गुनगुनाता रहता है इंसान?
Advertisement

Knowledge News: सुबह कोई भी गाना सुनने के बाद दिनभर क्यों गुनगुनाता रहता है इंसान?

Knowledge News: वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च किया और पता लगाने की कोशिश की कि क्या इसके पीछे जुबान की कोई गलती है या हमारे कान की. इसके बाद पता चला कि ये दिमाग की एक खास फंक्शनिंग (Brain Functioning) की वजह से होता है. विज्ञान में एक शब्द होता है इयरवॉर्म्स (Earworms). इस चीज के पीछे इयरवॉर्म्स ही काम करता है.

representative image

Knowledge News: आपने अक्सर महसूस किया होगा कि अगर हमने सुबह-सुबह कोई गाना सुन लिया है तो वह सारा दिन हमारे दिमाग में नाचता रहता है और हम उसे दिनभर गुनगुनाते रहते हैं. फिर चाहे बीच में कितने भी गाने सुन लें, लेकिन जो गाना सुबह-सुबह दिमाग में चढ़ता है फिर उसका सुरूर रात तक नहीं उतरता है. उसकी धुन दिन भर ज़ुबान पर चढ़ी रहती है. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? 

जानिए पीछे का विज्ञान

इसके पीछे का कारण जानने के लिए वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया और पता लगाने की कोशिश की कि क्या इसमें जुबान की कोई गलती है या हमारे कान की गलती है. इसके बाद पता चला कि ये दिमाग की एक खास फंक्शनिंग (Brain Functioning) की वजह से होता है. विज्ञान में एक शब्द होता है इयरवॉर्म्स (Earworms). इस चीज के पीछे इयरवॉर्म्स ही काम करता है. ये हमारे दिमाग में काम करने वाला एक सेंस है, या ये कह लीजिए कि यह दिमाग में होने वाली खुजली है.

इस वजह से होता है ऐसा

इसे लेकर अमेरिकन साइकोलॉडी एसोसिएशन जर्नल ने एक रिसर्च पेपर छापा. इस रिसर्च के अनुसार, किसी अलग धुन को याद रखना सबसे आसान काम है. इस पर रिसर्च के लिए Dartmouth University के रिसर्चर्स ने एक ही गाना कई लोगों को सुनाया. ये ऐसा गाना था, जो वह पहले भी सुन चुके थे. इसके बाद गाने को बंद कर दिया गया. इसके बाद इन लोगों का 'ऑर्डिटरी कॉर्टेक्स' वाला हिस्सा एक्टिव हो गया. 

99 फीसदी लोगों से साथ हो चुका है ऐसा

जिन भी लोगों को यह गाना सुनाया गया. वह लगातार यह गाना गुनगुनाने लगे. बता दें कि दिमाग की खुजली की वजह से अगर कोई धुन सुरीली होती है, तो यह दिमाग में अटक ही जाती है. एक तरह से ऑडिटरी कॉर्टेक्स इंसान के दिमाग का ऐसा हिस्सा है, जो किसी बात को एक बार सुनने के बाद अलग तरह का रिएक्शन देता है. आपको जानकर दिलचस्प लगेगा कि 99 फीसदी लोग इस स्थिति के कभी न कभी शिकार जरूर हो चुके हैं. 

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news