चलती गाड़ी के पीछे क्यों भागने लगते हैं कुत्ते? वजह जानकर सोचने पर मजबूर हो जाएंगे
Advertisement
trendingNow11205603

चलती गाड़ी के पीछे क्यों भागने लगते हैं कुत्ते? वजह जानकर सोचने पर मजबूर हो जाएंगे

Dogs Running After Bike: इस चक्कर में कई बार वह गाड़ियों के नीचे कुचल भी जाते हैं, लेकिन जैसे ही कोई गाड़ी देखते हैं, कुत्ते उसके पीछे भागने लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों भागते हैं. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है.

representative image

Dogs Running After Bike: आपने कई बार गौर किया होगा कि जब आप आराम से सड़क पर गाड़ी से जा रहे होते हैं तो आपके पीछे कुत्ता पड़ जाता है. ऐसी स्थति में अगर आप कार से हैं तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर बाइक से हैं तो डर लगता है कि कहीं कुत्ता काट न ले. इसके बाद आप बाइक की स्पीड तेज कर देते हैं. ऐसा करना कई बार दुर्घटना का कारण भी बन सकता है. इतना सब होने के बाद क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते आपकी गाड़ी के पीछे क्यों भागने लगते हैं?

क्या आपने सोचा है कुत्तों की आपसे कोई दुश्मनी भी नहीं होती और आपकी गाड़ी से उनको कोई खतरा भी नहीं होता है, फिर भी वह आपकी गाड़ी के पीछे क्यों भागने लगते हैं? इस चक्कर में कई बार वह गाड़ियों के नीचे कुचल भी जाते हैं, लेकिन जैसे ही कोई गाड़ी देखते हैं, कुत्ते उसके पीछे भागने लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों भागते हैं. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है.

वैज्ञानिक कारण

दरअसल, कुत्ते अक्सर अपना इलाका तय कर लेते हैं. इसलिए वह किसी गाड़ी के टायर पर टॉयलेट कर देते हैं. टॉयलेट की खास गंध से इन्हें अंदाजा होता है कि ये अपने इलाके में है. वहीं जब वह गाड़ी किसी और इलाके में दाखिल होती है, तो उस इलाके के कुत्ते उस गाड़ी पर की गई टॉयलेट की गंध सूंघते हैं. उन्हें बर्दाश्त नहीं होता कि कोई अन्य कुत्ता उनके इलाके में प्रवेश करे. इस कारण वह गाड़ी पर भौंकने लगते हैं और उसके पीछे भागते हैं.

कुत्तों को पसंद होता है शिकारी गेम खेलना

ऐसा करने के चक्कर में बड़े कुत्ते तो बच निकलते हैं, लेकिन कई बार नन्हे पिल्ले गाड़ी से कुचल जाते हैं. ऐसे में मरने वाले पिल्ले के मां-बाप की आंखों में कातिल गाड़ी की एक तस्वीर बस जाती है. जब वह उस रंग की कोई भी गाड़ी देखते हैं तो बदला लेने के इरादे से उन गाड़ियों पर भौंकना शुरू कर देते हैं. इसके अलावा कुत्ते शिकारी जानवर होते हैं. शिकारी गेम खेलना उनको पसंद होता है. ऐसा वे अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए करते हैं. इसके अलावा तेज रफ्तार गाड़ियों से अपनी सेल्फ डिफेंस के लिए भी वे ऐसा करते हैं.

Trending news