China के Harbin में खुला दुनिया का पहला 'Polar Bear Hotel', झेलना पड़ा Global Criticism
Advertisement

China के Harbin में खुला दुनिया का पहला 'Polar Bear Hotel', झेलना पड़ा Global Criticism

चीन (China) की आइस सिटी (Ice City) के तौर पर मशहूर हार्बिन (Harbin) में स्थित थीम पार्क (Theme Park) में पोलर बियर होटल (Polar Bear Hotel) खोला गया है. इस होटल में 21 कमरे हैं और हर कमरे से होटल में मौजूद दोनों पोलर बियर (Polar Bear) के दीदार किए जा सकते हैं.

फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई अनोखे होटल हैं, जहां मेहमानों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अजीबोगरीब थीम (Theme Hotel) रखी जाती हैं. चीन (China) की आइस सिटी (Ice City) के तौर पर मशहूर हार्बिन (Harbin) में दुनिया का पहला पोलर बियर होटल (Polar Bear Hotel) खोला गया है. यह होटल वहां स्थित थीम पार्क (Theme Park) का एक हिस्सा है और वहां मई तक की बुकिंग पूरी हो चुकी है. यह बुकिंग ट्रायल के तौर पर की गई है.

  1. चीन में खुला दुनिया का पहला पोलर बियर पार्क
  2. 21 कमरों से होंगे पोलर बियर के दीदार
  3. मई तक फुल है होटल की बुकिंग

पोलर बियर के दर्शन कर सकेंगे मेहमान

हार्बिन (Harbin) में स्थित पोलर बियर होटल (Polar Bear Hotel) उत्तर-पूर्व चीन के हार्बिन पोलरलैंड थीम पार्क (Harbin Polarland Theme Park) का हिस्सा है. इसी थीम के चलते यहां इन भालुओं को रखा गया है. इस अनोखे होटल में बुकिंग कराने वाले लोगों को होटल में मिलने वाली तमाम आलीशान सुविधाओं के साथ ही सफारी पार्क (Safari Park) में घूमने का अहसास भी होगा. दरअसल, इसे ऐसे डिजाइन किया गया है कि यहां रहने वाले 2 पोलर बियर (Polar Bear) इसे अपना नैचुरल हैबिटैट (Natural Habitat) मान सकें.

पोलर बियर के लिए किए पुख्ता इंतजाम

इस होटल में 21 कमरे हैं और सभी कमरों से पर्यटक पोलर बियर (Polar Bear) का दीदार कर सकते हैं. इन भालुओं को एक ऐसे परिसर में रखा गया है, जहां के फर्श पर सफेद पेंट किया गया है (ताकि वह बर्फ का अहसास दे सके) और नकली चट्टानें बनाई गई हैं. VICE में छपी खबर के मुताबिक, होटल में तापमान और हवा की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है. साथ ही इन भालुओं को बाहर भी जाने दिया जाता है.

इस होटल में ठहरने वाले लोगों को कमरे का एक रात का किराया 290.10 डॉलर से 351.56 डॉलर तक चुकाना होगा. फिलहाल यहां ट्रायल के तौर पर मई तक की बुकिंग पूरी है.

यह भी पढ़ें- मात्र 1 सेकेंड में सांप का शिकार बन सकता था शख्स, Video में देखें हमले का खतरनाक खेल

ग्लोबल स्तर पर हुआ होटल का विरोध

कई वन्यजीवी संरक्षणवादियों (Wildlife Conservationist) ने होटल की आलोचना की है और मेहमानों से वहां नहीं रहने का आग्रह किया है. पेटा (PETA) एशिया के उपाध्यक्ष जेसन बेकर ने कहा कि ध्रुवीय भालू आर्कटिक (Arctic) क्षेत्र में रहते हैं, उन्हें एक्वेरियम (Aquarium) या कांच के बक्से में नहीं रखा जा सकता है. VICE में छपी खबर के मुताबिक, ध्रुवीय भालू (Polar Bear) दिन में 18 घंटे तक सक्रिय रहते हैं और हजारों मील तक फैली पर्वतीय श्रृंखलाओं में वास्तविक जीवन का आनंद लेते हैं. ऐसे में निश्चित रूप से इन्हें होटलों में नहीं रखा जा सकता है.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news