Zee Rozgar Samachar

अफगानिस्तान व्यापक वार्ता के लिए कर रहा है पाक और चीन की मेजबानी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पदभार संभालने के बाद से लेकर अब तक काबुल की दूसरी यात्रा में इस बैठक में भाग ले रहे हैं.

अफगानिस्तान व्यापक वार्ता के लिए कर रहा है पाक और चीन की मेजबानी
फाइल फोटो

काबुलः अफगानिस्तान, पाकिस्तान और चीन व्यापार, विकास और क्षेत्र में निरंतर चल रहे संघर्षों को खत्म करने पर चर्चा के लिए काबुल में बैठक कर रहे हैं. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के उप प्रवक्ता शाहुसैन मुर्तज्वी ने बताया कि शनिवार को हो रही राजनयिकों की बैठक में क्षेत्रीय आर्थिक विकास से लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तक हर चीज पर चर्चा की जाएगी. तीन पड़ोसी देशों के बीच यह ऐसी दूसरी बैठक है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पदभार संभालने के बाद से लेकर अब तक काबुल की दूसरी यात्रा में इस बैठक में भाग ले रहे हैं. पाकिस्तान और अफगानिस्तान अपनी सीमाओं पर सक्रिय तालिबान तथा अन्य आतंकवादी समूहों से लड़ने में नाकाम रहने के लिए लंबे समय से एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं.

चीन ने पाकिस्तान को अरबों डॉलर दिए हैं और दोनों देशों के बीच एशिया में व्यापार संपर्क बढ़ाने की चीन की ‘‘वन बेल्ट, वन रोड’’ नीति के तौर पर करीबी आर्थिक संबंध है.

(इनपुट भाषा से)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.