Pakistan Economic Crisis: अब नवाज शरीफ के संबंधी संभालेंगे कंगाल पाकिस्तान की 'तिजोरी', इशाक डार को मिली ये जिम्मेदारी
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: अब नवाज शरीफ के संबंधी संभालेंगे कंगाल पाकिस्तान की 'तिजोरी', इशाक डार को मिली ये जिम्मेदारी

Who is Ishaq Dar: जियो न्यूज के मुताबिक डार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से वापस आएंगे और अगले हफ्ते  शपथ लेंगे. डार का संबंध नवाज शरीफ से भी है, क्योंकि उनके बेटे की शादी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज की एक बेटी से हुई है.

Pakistan Economic Crisis: अब नवाज शरीफ के संबंधी संभालेंगे कंगाल पाकिस्तान की 'तिजोरी', इशाक डार को मिली ये जिम्मेदारी

Pakistan News: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इशाक डार नए वित्त मंत्री होंगे. डार (72) को वित्त मंत्री बनाने का औपचारिक फैसला शनिवार को लंदन में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके भाई नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के दौरान लिया गया. बैठक में मिफ्ताह इस्माइल और इशाक डार के अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अन्य नेता मौजूद थे.

नवाज शरीफ से है रिश्ता

इस्माइल ने अपना इस्तीफा नवाज शरीफ को सौंपा, जो भ्रष्टाचार के मामलों में दोषसिद्धि के कारण राजनीति से बाहर हैं, लेकिन उनके फैसलों को पार्टी के लिए बाध्यकारी माना जाता है. पीएमएल-एन ने इस्माइल के हवाले से एक बयान में कहा, 'मैंने चार महीने तक अपनी पूरी क्षमता से काम किया और पार्टी-देश के प्रति वफादारी निभाई.' जियो न्यूज के मुताबिक डार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से वापस आएंगे और अगले हफ्ते  शपथ लेंगे. डार का संबंध नवाज शरीफ से भी है, क्योंकि उनके बेटे की शादी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज की एक बेटी से हुई है.

4 बार वित्त मंत्री रह चुके हैं डार

जियो टीवी से बात करते हुए, आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने डार की वापसी की पुष्टि की. डार चार बार पाकिस्तान के वित्त मंत्री रह चुके हैं. डॉन अखबार ने बताया कि शहबाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासभा से वापस जाते समय लंदन में रुके और शनिवार को अपने बड़े भाई और पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ से मुलाकात की. एडगवेयर रोड स्थित शहबाज के फ्लैट में घंटों चली बैठक में शरीफ बंधुओं ने पाकिस्तान की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति के अलावा वित्त मंत्रालय का प्रभार डार को सौंपने पर चर्चा की. 

इस्लामाबाद में एक जवाबदेही अदालत ने शुक्रवार को डार के उनके खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तारी वारंट को निलंबित कर दिया था, जिसके बाद ही डार की पाकिस्तान में वापसी संभव हो पाई. डार को भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया था. 2017 में, अदालत ने डार को भ्रष्टाचार के एक मामले में भगोड़ा घोषित कर दिया था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news