चीन की एक और साजिश आई सामने, अब यहां कब्जा जमाने की फिराक में, चौंका देगी ये रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow11663905

चीन की एक और साजिश आई सामने, अब यहां कब्जा जमाने की फिराक में, चौंका देगी ये रिपोर्ट

China Conspiracy: हमेशा दूसरों की जमीन पर नजर गड़ाकर रखने वाला चीन अब नई फिराक में लगा हुआ है. जमीन पर विस्तारवादी नीति अपनाने वाला चीन अब अंतरिक्ष में सैटेलाइट्स पर कब्ज़ा करने की फिराक में है.

चीन की एक और साजिश आई सामने, अब यहां कब्जा जमाने की फिराक में, चौंका देगी ये रिपोर्ट

China Conspiracy: हमेशा दूसरों की जमीन पर नजर गड़ाकर रखने वाला चीन अब नई फिराक में लगा हुआ है. जमीन पर विस्तारवादी नीति अपनाने वाला चीन अब अंतरिक्ष में सैटेलाइट्स पर कब्ज़ा करने की फिराक में है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के लीक हुए कुछ अहम दस्तावेज़ों में ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

इन दस्तावेजों में बताया गया है कि चीन दूसरे देशों की सैटेलाइट्स पर कब्ज़ा करने के लिए एक महाशक्तिशाली साइबर हथियार की मदद ले सकता है. सीआईए के दस्तावेज़ों से हुए खुलासे में दावा किया गया है कि चीन जंग के हालात में सैटेलाइट्स पर साइबर अटैक कर सकता है. चीन साइबर हथियार की मदद से युद्ध के लिए जरूरी कम्यूनिकेशन सिस्टम को ठप कर देगा और अपने कब्ज़े में ले लेगा. ऐसा करने पर दुश्मन देश के सैटेलाइट न तो सिग्नल भेज पाएंगे और न ही जासूसी कर पाएंगे. 

कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि चीन सूचनाओं को अपने नियंत्रण में करने के इरादे से ऐसा कर सकता है. चीन अगर ऐसे साइबर हथियार बनाने में सफल हो जाता है तो ये जंग के मैदान में सबसे आधुनिक हथियार साबित होंगे जो सिर्फ युद्ध के नतीजे ही प्रभावित नहीं करेंगे बल्कि उन्हें बदल भी सकेंगे.

चीन के विदेश मंत्री ने ताइवान के खिलाफ धमकी दी

उधर, चीन के विदेश मंत्री छिन कांग ने शुक्रवार को ताइवान को धमकी देते हुए कहा कि इस स्वशासित द्वीप पर नियंत्रण की बीजिंग की मांग के खिलाफ जाने वाले लोग ‘‘आग से खेल रहे हैं.’’ छिन कांग ने शुक्रवार को एक भाषण के अंत में ये टिप्पणियां कीं जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था तथा विकासशील देशों के हितों में चीन के योगदान की वकालत की गयी. इसमें उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी चिनफिंग की वैश्विक सुरक्षा पहल की बार-बार तारीफ की.

चीन ने ताइवान पर लगातार सख्त रुख अपनाया है, उसने आम तौर पर प्रवक्ताओं या निचले स्तर के राजनयिकों को समाचार विज्ञप्ति के माध्यम से या द्विपक्षीय माध्यम से धमकी भरे बयान दिए हैं. किन सीधे शी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति को जवाब देते हैं और शुक्रवार को उनकी टिप्पणियों में ताइवान को लेकर सैन्य संघर्ष की संभावना पर चीनी भाषा के कठोर स्वर प्रतिबिंबित थे.

ताइवान को लेकर चीन की धमकी का स्तर आंक पाना अभी मुश्किल है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि चीन अगले दशक में हमला शुरू करने के लिए तैयार रहना चाहता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news