China में फिर Corona का खौफ, जिस मार्केट से फैला था कोरोना, उसे किया बंद
Advertisement

China में फिर Corona का खौफ, जिस मार्केट से फैला था कोरोना, उसे किया बंद

चीन में फिर से कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने की आशंका है. इसी के चलते सरकार ने बीजिंग के सबसे बड़े थोक बाजार शिनफादी में कोल्ड-चेन और एक्वेटिक उत्पादों की बिक्री और भंडारण को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया है. माना जाता है कि इसी बाजार से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला.

फाइल फोटो: AFP

बीजिंग: कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर चीन ने बीजिंग स्थित खाद्य पदार्थों के सबसे बड़े थोक बाजार शिनफादी को फिलहाल बंद कर दिया है. माना जाता है कि इसी बाजार से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला. चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने संभावित खतरे को देखते हुए कोल्ड-चेन और एक्वेटिक उत्पादों की बिक्री और भंडारण को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया है.

  1. आयातित उत्पादों और उनकी पैकेजिंग पर वायरस मिलने का दावा 
  2. इसी बाजार से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस 
  3. पहले भी बाजार बंद कर चुका है चीन

जांच की रफ्तार बढ़ाई
चीन (China) ने फ्रोजन फूड प्रोडक्ट की टेस्टिंग भी तेज कर दी है. दरअसल, चीन लगातार यह दावा करता आ रहा है कि आयातित उत्पादों और उनकी पैकेजिंग पर कई बार कोरोना वायरस (CoronaVirus) मिला है. इसी के चलते शिनफादी बाजार (Xinfadi Market) को बंद करने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा, बाजार से जुड़े लोगों की जांच भी की जा रही है.

Farmers Protest LIVE: आंदोलनकारी किसानों के समर्थन में आए केजरीवाल

फूड हैंडलिंग से जुड़े थे केस
चीनी मीडिया के अनुसार, किंगदाओ और तियानजिन शहरों में हाल के महीनों में सामने आये संक्रमण के मामलों में मुख्य रूप से ऐसे लोग शामिल रहे, जो किसी न किसी रूप से आयत किये गए फ्रोजन फूड की हैंडलिंग से जुड़े थे. वहीं, चीन के एक अधिकारी ने कहा कि एक विशेष वातावरण में काम करने वाले श्रमिक जो कोरोना वायरस संक्रमित कोल्ड-चेन उत्पादों के संपर्क में बार-बार आते हैं, बिना उचित सुरक्षा के संक्रमित हो सकते हैं.

अधिकारी कर रहे बचाव
संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए चीनी अधिकारियों ने शिनफादी बाजार को सैनेटाइज करवाया है और सभी उत्पादों को नष्ट कर दिया है. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि कोल्ड चेन फूड प्रोडक्ट से लोगों के संक्रमित होने का जोखिम बहुत कम है. मालूम हो कि चीन से निकले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. अमेरिका कोरोना को चीनी वायरस करार दे चुका है और उसने चीन के खिलाफ कई कड़े कदम भी उठाए हैं. 

VIDEO

Trending news