Bitcoin: चीनी मीडिया की इस खबर ने बढ़ाई बिटकॉइन निवेशकों की टेंशन, जानिए क्या है खतरा
Advertisement

Bitcoin: चीनी मीडिया की इस खबर ने बढ़ाई बिटकॉइन निवेशकों की टेंशन, जानिए क्या है खतरा

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी बाजार में गिरावट का दौर जारी है. इस बीच बिटकॉइन निवेशकों की टेंशन चीनी अखबार इकोनॉमी डेली ने और बढ़ा दी है. अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि आने वाले समय में बिटकॉइन की कीमत जीरो हो जाएगी. चीन बिटकॉइन पर पहले ही बैन लगा चुका है. 

Bitcoin: चीनी मीडिया की इस खबर ने बढ़ाई बिटकॉइन निवेशकों की टेंशन, जानिए क्या है खतरा

China Alert on Bitcoin Fall: पिछले कुछ महीनों से मंदी में कारोबार कर रहे क्रिप्टोकरेंसी बाजार के लिए चीन ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. दरअसल, वैश्विक मंदी के दौर में चीनी अखबार इकोनॉमिक डेली ने निवेशकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का भाव शून्य की तरफ बढ़ रहा है. यह चेतावनी ऐसे समय पर आई है जब दुनियाभर की सभी क्रिप्टोकरेंसी में बिकवाली हावी है।

लगातार गिर रहा है बिटकॉइन

बता दें कि बिटकॉइन लगातार नीचे गिर रहा है. नवंबर 2022 में बिटकॉइन ने 68000 डॉलर का हाई बनाया था. आसान शब्दों में कहें तो तब एक बिटकॉइन की कीमत 68 हजार डॉलर थी, लेकिन इस साल बिटकॉइन समते दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में लगातार गिरावट देखी जा रही है. 28 जून को एक बिटकॉइन की कीमत करीब 20700 डॉलर थी.

डिजिटल कोड्स के अलावा कुछ नहीं

इकोनॉमिक डेली ने आगे कहा कि, बिटकॉइन कुछ नहीं है. यह महज एक डिजिटल कोड्स है और यह मांग और आपूर्ति पर निर्भर करता है. भविष्य में जब इन्वेस्टर्स का इस डिजिटल करेंसी से भरोसा उठेगा और पूरी दुनिया में जब इस पर प्रतिबंध लग जाएगा तो यह अपनी वास्तविक कीमत जीरो पर पहुंच जाएगा.

चीन पहले ही लगा चुका है प्रतिबंध

बता दें कि चीनी सरकार पहले ही क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगा चुकी है. उसने पिछले साल सितंबर में सभी क्रिप्टोकरेंसी के लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया था. इकोनॉमिक डेली ने टेरा यूएसडी और लूना के पतन का उदाहरण देते हुए बताया कि यही हाल बिटकॉइन का होगा. अगर जून की बात करें तो इस महीने में बिटकॉइन की कीमत गिरकर 17,958 डॉलर के नए निचले स्तर पर आ गई थी. हालांकि अभी यह 20,000 डॉलर से ऊपर पर ट्रेड कर रहा है. विश्लेषकों के मुताबिक, इस साल बिटकॉइन की कीमत 14,000 डॉलर तक आ सकती है. अगर ऐसा होता है तो 68,000 डॉलर के ऐतिहासिक उच्च स्तर से यह करीब 80 प्रतिशत की गिरावट होगी.

ये भी पढ़ें

Imran Spy Case: इस्लामाबाद पुलिस ने इमरान खान पर लगाए ये गंभीर आरोप, इस केस की जांच हो रही प्रभावित

 

Trending news