Monkey on Space: अब अंतरिक्ष में नजर आएंगे बंदर, इस खास मकसद से स्पेस वर्ल्ड में बड़ा धमाका करने की तैयारी में चीन
Advertisement

Monkey on Space: अब अंतरिक्ष में नजर आएंगे बंदर, इस खास मकसद से स्पेस वर्ल्ड में बड़ा धमाका करने की तैयारी में चीन

China Space Research: बंदरों को अंतरिक्ष पर भेजने का मकसद ये अध्ययन करना है कि वे जीरो गुरुत्वाकर्षण वातावरण में वे कैसे बढ़ेंगे, कैसे सर्वाइव करेंगे और कैसे एक-दूसरे से संबंध बनाएंगे. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीन की इस प्लानिंग की पुष्टि करते हुए बताया है कि यह रिसर्च तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल में किया जाएगा.

प्रतीकात्मक इमेज

China Will Send Monkey on Space: चीन टेक्नोलॉजी और साइंस के मामले में कितना आगे है ये बात किसी से छिपी नहीं है. धरती से लेकर अंतरिक्ष तक वह कई बड़े कारनामे कर चुका है. धरती पर कृत्रिम सूरज बना चुका चीन अब अंतरिक्ष पर बंदरों को भेजने की तैयारी कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक वह अपने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन में इन बंदरों को भेजेगा. बंदरों को अंतरिक्ष पर भेजने का मकसद ये अध्ययन करना है कि वे जीरो गुरुत्वाकर्षण वातावरण में कैसे बढ़ते हैं और प्रजनन करते हैं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीन की इस प्लानिंग की पुष्टि करते हुए बताया है कि यह रिसर्च तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल में किया जाएगा.

वैज्ञानिक देखेंगे कि बंदर जीरो गुरुत्वाकर्षण में कैसे रहते हैं

बीजिंग में चीनी विज्ञान अकैडमी के एक शोधकर्ता झांग लू के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘ये प्रयोग सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण और अन्य अंतरिक्ष वातावरण के लिए जीव के अनुकूलन की हमारी समझ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे.’ जीरो गुरुत्वाकर्षण में बंदरों के प्रजनन तंत्र को देखते हुए कई बाधाएं आती हैं क्योंकि बंदरों के बड़े जानवर होने के कारण वैज्ञानिकों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि नए अंतरिक्ष वातावरण में उनके बीच निकट संपर्क बनाकर कैसे रखा जाए. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैज्ञानिकों को भी लगता है कि अध्ययन अवधि के दौरान बंदरों को खाना खिलाना और उनकी गंदगी से निपटना एक बड़ी चिंता होगी.

बंदरों के लिए अपने बाड़ों में तनाव मुक्त रहना होगा मुश्किल

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि बंदरों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन में अपने बाड़ों में तनाव मुक्त और आराम से रहना मुश्किल होगा. चीन का तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन वर्तमान में दो पुरुष और एक महिला अंतरिक्ष यात्री - चेन डोंग, काई ज़ुज़े और लियू यांग मौजूद हैं. ये लोग वहां के वातावरण पर रिसर्च कर रहे हैं. इन लोगों को इसी साल जून में वहां भेजा गया था और ये इस साल के अंत से पहले स्टेशन की असेंबली पूरी कर लेंगे.

 

Trending news