Illegal Police Station's China: चीन ने 21 देशों में खोले 'अवैध पुलिस थाने', इन ताकतवर देशों को भी नहीं बख्शा
Advertisement

Illegal Police Station's China: चीन ने 21 देशों में खोले 'अवैध पुलिस थाने', इन ताकतवर देशों को भी नहीं बख्शा

China Police stations: रिपोर्ट के अनुसार चीन की सरकार इन अवैध पुलिस स्टेशनों के माध्यम से कुछ देशों की आंतरिक गतिविधियों यहां तक कि वहां के चुनावों तक को प्रभावित कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की पुलिस 21 देशों में ऐसे 30 स्टेशन खोल चुकी है.

Photo: Social Media

China operating extrajudicial police stations: अपनी विस्तारवादी नीति और दूसरों की जमीन हड़पने की मंशा से हमेशा एक्टिव रहने वाला चीन (China) एक बार फिर दुनिया की चिंता की वजह बन गया है. दरअसल खुद को एक ग्लोबल सुपर पावर के तौर पर उभारने की चाह में, चीनी सरकार ने कनाडा (Canada) और आयरलैंड (Ireland) जैसे विकसित देशों समेत दुनिया के कई देशों में अपने कई सारे अवैध पुलिस थाने (Illegal Police Station) खोले हैं. सुदूर देशों में अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर मजबूत पकड़ बनाने की 'ड्रैगन' की इस मंशा ने कई मानवाधिकार संगठनों में काम कर रहे लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

अपने विरोधियों को कैसे निपटाता है चीन?

एक खोजी पत्रिका ने स्थानीय मीडिया के हवाले से ये दावा किया है कि कनाडा (Canada) में मौजूद ऐसे अनौपचारिक पुलिस सर्विस स्टेशन कई जगह जगह मौजूद हैं. अमेरिका की तो बात छोड़िए यूरोपीयन यूनियन (EU) के जरिए यूरोप की एकता और ताकत का दावा करने वाले पश्चिमी देशों की ताकत को धता बताते हुए चीन ने आयरलैंड (Ireland) तक में अपना अवैध थाना खोल रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पुलिस चौकियों का इस्तेमाल चीन के विरोधियों से निपटने के लिए किया जाता है. 

चीन का चौंकाने वाला दावा

वहीं दूसरी ओर चीन का दावा है कि उसकी ये खास पुलिस चौकियां, अंतरराष्ट्रीय अपराधों पर नकेल कसने में सक्षम हैं. पूरे कनाडा में फूजौ (Fuzhou) ने पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो (PSB) से जुड़े अनौपचारिक पुलिस सर्विस स्टेशन स्थापित किए हैं. आपको बता दें कि ये सभी पुलिस चौकियां न सिर्फ अवैध हैं बल्कि चीन के विरोधियों को प्रताड़ित करने के लिए बनाई गई हैं. इतना ही नहीं, इन पुलिस चौकियों के सहारे चीनी सरकार संबंधित देशों में चुनावों को भी प्रभावित कर रही है.

21 देशों में ऐसे 30 पुलिस थाने

चीन की ये चौकियां यूक्रेन, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे दुनिया के ताकतवर देशों में मौजूद हैं. इनमें से कई देशों के नेता अक्सर सार्वजनिक मंचों से चीन की मंशा और उसके खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड पर लगातार सवाल उठाते हैं लेकिन वो खुद अपने देश में चल रही इन गतिविधियों को नहीं रोक पाए.

इनपुट: ANI

Trending news