China Military: मिशन 2050 को लेकर जिनपिंग ने झोंकी ताकत, 'चाकू प्‍लान' के सहारे अमेरिका-भारत से जंग की तैयारी!
topStories1hindi1470649

China Military: मिशन 2050 को लेकर जिनपिंग ने झोंकी ताकत, 'चाकू प्‍लान' के सहारे अमेरिका-भारत से जंग की तैयारी!

China PLA Plan: रिपोर्ट के मुताबिक चीन एकतरफ जहां 1500 परमाणु बम और हाइपरसोनिक मिसाइलों का जखीरा तैयार कर रहा है, तो वहीं दूसरी ओर सेना पीएलए 'तेज चाकू' प्लान पर काम करने लगी है. बताया जा रहा है कि चीनी सेना अब नॉन कमीशन अधिकारियों पर ज्यादा फोकस कर रही है.

China Military: मिशन 2050 को लेकर जिनपिंग ने झोंकी ताकत, 'चाकू प्‍लान' के सहारे अमेरिका-भारत से जंग की तैयारी!

China Making his Army Strong: खुद को दुनिया में सबसे ताकतवर बनाने की होड़ में चीन एक बार फिर से शामिल होता दिख रहा है. पिछले कुछ साल में भारत, ताइवान और अमेरिका के साथ बने तनावपूर्ण हालात को देखते हुए शी जिनपिंग चीन की सेना को मजबूत और हाईटेक बनाने में जुट गए हैं. कहा जा रहा है कि जिनपिंग ने भविष्य में अमेरिका, ताइवान और भारत से होने वाली जंग को देखते हुए तैयारी तेज कर दी है. चलिए आपको बताते हैं किस तरह चीन खुद को युद्ध के लिए अपग्रेड कर रहा है और जिनपिंग का प्लान क्या है.

रूस-यूक्रेन युद्ध को देखकर लिया फैसला

रिपोर्ट के मुताबिक चीन एकतरफ जहां 1500 परमाणु बम और हाइपरसोनिक मिसाइलों का जखीरा तैयार कर रहा है, तो वहीं दूसरी ओर सेना पीएलए 'तेज चाकू' प्लान पर काम करने लगी है. बताया जा रहा है कि चीनी सेना अब नॉन कमीशन अधिकारियों पर ज्यादा फोकस कर रही है. इसके पीछे का मकसद ये है कि इन्हें लंबे समय तक सेवा में रखा जा सके. इन्हें हाईटेक और मॉडर्न टेक्नोलॉजी से ट्रेनिंग दी जाएगी. इसकी सबसे खास बात ये होगी महीने से ज्यादा का समय हो चुका है, लेकिन ताकतवर रूस अब भी यूक्रेन से जीत के लिए संघर्ष कर रहा है. भविष्य में ऐसी स्थिति से चीन को न गुजरना पड़े, इसके लिए वह अपनी सेना को अलग तरह से तैयार करने  लग गया है.

मिशन 2050 के तहत चल रहा काम

चीनी मीडिया के मुताबिक, चीन की सेना अब मिशन 2050 पर काम कर रही है. जिनपिंग ने इसके तहत प्लान किया है कि वह अपनी सेना को 'विश्वंस्ततरीय' सेना बनाएंगे. वह कई बार कह चुके हैं कि पीएलए जंग के लिए खुद को तैयार करे. ऐसे में अब उनका पूरा फोकस सेना को आधुनिक बनाने में लगा है. वह छोटी टुकड़ी और गैर कमीशन प्राप्त सैनिकों पर ही फोकस कर रहा है. इस प्लान पर जिनपिंग खुद नजर बनाए हुए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news