China Population Crisis: इस समस्या से चीन हुआ लाचार, जनसंख्या बढ़ाने के लिए कपल्स पर ऑफरों की बौछार
Advertisement

China Population Crisis: इस समस्या से चीन हुआ लाचार, जनसंख्या बढ़ाने के लिए कपल्स पर ऑफरों की बौछार

China: राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा मंगलवार को जारी गाइडलाइंस के अनुसार, जन्म दर बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से किए गए उपायों में बेहतर मातृ देखभाल सेवाएं और सार्वजनिक-लाभ वाली चाइल्ड केयर सेवाएं, बच्चे के जन्म पर अधिक मातृत्व अवकाश, पैरेंट्स सीव जैसी नीतियां शामिल हैं.

घटती जनसंख्या से चीन परेशान

China Government Offer to Boost Birth Rate: बेशक चीन दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश हो, लेकिन धीरे-धीरे उसकी आबादी घट रही है. देश में घटती जन्म दर की वजह से चीनी सरकार परेशान है. इस समस्या को दूर करने के लिए शी जिनपिंग की सरकार काफी समय से प्रयास कर रही है, लेकिन स्थिति सुधरती नहीं दिख रही है. अब वहां के अधिकारियों ने संतुलित दीर्घकालिक जनसंख्या विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रसव से पहले और प्रसव के बाद सहायता के लिए तमाम ऑफर औऱ लाभकारी नीतियों की घोषणा की है.

गाइडलाइंस में ये बातें हैं शामिल

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा मंगलवार को जारी गाइडलाइंस के अनुसार, इन उपायों में बेहतर मातृ देखभाल सेवाएं और सार्वजनिक-लाभ वाली चाइल्ड केयर सर्विस, बच्चे के जन्म पर अधिक मातृत्व अवकाश, पैरेंट्स सीव जैसी नीतियां शामिल हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इन उपायों में घर में और टैक्स पर छूट और प्रजनन-अनुकूल वर्क प्लेस को बढ़ावा देना भी शामिल है. जनसंख्या बढ़ाने को लेकर जारी दिशानिर्देश में कामकाजी प्रथाओं को प्रोत्साहित करना और लोगों के वैध श्रम व रोजगार अधिकारों और हितों की रक्षा करने जैसे उपाय भी रखे गए हैं. बता दें कि आने वाले जनसांख्यिकीय संकट को टालने के लिए चीन ने 'एक बच्चे की नीति'  को लागू कर दिया था. इसके बाद से चीन की जनसंख्या घटने लगी. 2017 से चीन की जन्म दर में गिरावट आई है. हालांकि अब प्रोत्साहन का फायदा मिलता दिख रहा है.

लोग नहीं दिखा रहे हैं दिलचस्पी

आबादी घटने की वजह से सरकार देश के लोगों को बच्चों के लिए प्रेरित कर रही है. पिछले साल भी बीजिंग ने एक नया जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून जारी किया, जो चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देता है, लेकिन बढ़ती महंगाई और अन्य समस्याओं की वजह से लोग इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं.

2020 में तीन बच्चे की दी थी अनुमति

तीसरे बच्चे को अनुमति देने का निर्णय 2020 में एक दशक में एक बार होने वाली जनगणना के बाद लागू किया गया था. यह दर्शाता है कि चीन की जनसंख्या इतिहास में सबसे धीमी दर से बढ़ी है, जो 1.412 बिलियन लोगों तक पहुंच गई है. जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, चीन के जनसांख्यिकीय मुद्दे के खराब होने की भविष्यवाणी की गई है क्योंकि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 18.7 प्रतिशत बढ़कर 264 मिलियन हो गई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news