Xi Jinping Xinjiang Visit: जिस इलाके ने दुनिया के सामने रखा था चीन का क्रूर चेहरा, वहां 8 साल बाद पहुंचे राष्ट्रपति जिनपिंग
Advertisement

Xi Jinping Xinjiang Visit: जिस इलाके ने दुनिया के सामने रखा था चीन का क्रूर चेहरा, वहां 8 साल बाद पहुंचे राष्ट्रपति जिनपिंग

China: जिनपिंग ने अपने दौरे के दौरान कथित तौर पर शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स (XPCC) के काम की भी प्रशंसा की. इसके अलावा उन्होंने वहां के अधिकारियों से बात की और एक डांस और सिंगिंग कार्यक्रम में भी शामिल हुए. जिनपिंग 2014 के बाद यहां पहुंचे.

शी जिनपिंग

Xi Jinping Xinjiang Visit Since Uyghurs Crackdown: उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के आरोपों के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहली बार शिनजियांग की सार्वजनिक यात्रा की.  राज्य मीडिया ने शुक्रवार को इसकी सूचना दी. बता दें कि इस क्षेत्र में बने शिविरों में एक लाख से अधिक उइगर और अन्य मुस्लिमों को हिरासत में रखकर अत्याचार करने का आरोप चीनी सरकार पर लगा था. संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के सांसदों ने शिनजियांग में चीन की कार्रवाइयों को "नरसंहार" करार दिया था, जिसके बाद चीन पर कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए थे. बता दें कि बीजिंग ने सभी आरोपों का खंडन किया था. चीन का कहना था कि उसकी नीतियां इस्लामी चरमपंथ के खतरे से निपटने को लेकर हैं.

जिनपिंग ने इलाके में हुए कामों को सराहा

राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि शी ने सुदूर-पश्चिमी क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान वहां किए गए कामों की सराहना की. 2014 के बाद से उनका इस क्षेत्र में यह पहला दौरा है. जिनपिंग ने दौरे के दौरान कथित तौर पर शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स (XPCC) के काम की भी प्रशंसा की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा कथित मानवाधिकारों के हनन के लिए दोषी करार दिया गया एक विशाल अर्धसैनिक संगठन है. जिनपिंग ने दौरे में कहा कि, संगठन ने सुधार और विकास में महान प्रगति की है.

कार्यक्रम को एंजॉय करते दिखे जिनपिंग

जिनपिंग के इस दौरे का एक वीडियो भी एजेंसी ने जारी किया है. इस वीडियो में राष्ट्रपति शी जिनपिंग छात्रों और स्थानीय अधिकारियों से बात करते हुए और एक सॉन्ग और डांस परफॉर्मेंस पर तालियां बजाते दिख रहे हैं. बता दें कि कोरोना की वजह से जिनपिंग ने अपने सभी दौरे बंद कर रखे थे, वह क्वारंटीन की तरह रह रहे थे, लेकिन इस महीने की शुरुआत में उन्होंने अपनी यात्राओं की शुरुआत की. उनके दौरे की शुरुआत हॉन्गकॉन्ग से हुई थी. इसके बाद अब शी जिनपिंग का यह दौरा सामने आया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news