चीन में बत्‍ती 'गुल', कंपनियों में मचा हाहाकार; Apple के प्रोडक्‍शन पर पड़ेगा प्रभाव!
Advertisement

चीन में बत्‍ती 'गुल', कंपनियों में मचा हाहाकार; Apple के प्रोडक्‍शन पर पड़ेगा प्रभाव!

तरक्की की अंधी रेस में चीन (China) अब अपने ही कर्मों से परेशान है. प्रदूषण से परेशान चीन अब अंधेरे में डूबा है. बेतहाशा बिजली कटौती हो रही है, लोग परेशान हैं.

 

फोटो साभार: PTI

बीजिंग: चीन (China) में भारी बिजली कटौती के चलते हाहाकार मच गया है. कई फैक्ट्रियां बंद हैं. बिजली की कमी से जूझ रहे चीन ने ये फैसला सरकारी उपक्रमों को पूरी बिजली सप्लाई करने के लिए लिया है. बिजली आपूर्ति में कटौती के चलते कई घर अंधेरे में हैं. इसके साथ ही इंटरनेशनल कस्टमर को क्रिसमस (Christmas) से पहले स्मार्टफोन (Smartphone) और अन्य चीजों की आपूर्ति की कमी झेलनी पड़ सकती है.

  1. पॉल्यूशन से कराह रहा चीन
  2. भारी बिजली कटौती को मजबूर
  3. फैक्ट्रियां बंद, घरों में छाया अंधेरा

23 लोगों की जान पर बन आई

सरकारी चैनल सीसीटीवी की खबर के अनुसार, चीन के पूर्वोत्तर में स्थित लियाओयांग शहर में मेटल की एक फैक्ट्री में बिजली चले जाने से एसी बंद हो गया जिसके कारण 23 लोग जहरीली गैस से बीमार पड़ गए और उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा. हालांकि, इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई. Apple iPhone  के उपकरणों के एक सप्लायर ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों के कहने पर उसे शंघाई के पश्चिम में स्थित एक फैक्ट्री में उत्पादन बंद करना पड़ा है.

इकोनॉमिक ग्रोथ और पॉल्यूशन में संतुलन बिगड़ा

सबसे व्यस्ततम समय में चीन के प्रोडक्शन इंडस्ट्री का काम रुकना यह दिखाता है कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी इकोनॉमिक ग्रोथ (Economic Growth) और पॉल्यूशन को रोकने के प्रयास के बीच संतुलन बिठाने में संघर्ष कर रही है. नोमुरा के अर्थशास्त्री तिंग लू, लीशेंग वांग और जिंग वांग ने सोमवार को कहा, 'ऊर्जा की बचत करने के बीजिंग के संकल्प से दीर्घकालिक फायदा हो सकता है लेकिन कम अवधि में इसकी ज्यादा कीमत चुकानी होगी.'

सोशल मीडिया पर  लोग लगा रहे गुहार

इंटरनेशनल फाइनेंशियल मार्केट पहले से ही चीन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रैंड समूह के धराशायी होने से चिंतित है जो अरबों डॉलर के बोझ तले दबी है. उत्पादक पहले से ही प्रोसेसर चिप की कमी और कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू यात्रा और परिवहन संबंधी प्रतिबंधों से जूझ रहे हैं. चीन के उत्तर पूर्वी इलाकों में जहां तापमान घट रहा है, बिजली कटने की खबरें आ रही हैं और वहां के निवासियों ने सोशल मीडिया के जरिये सरकार से बिजली की आपूर्ति बहाल करने की गुहार लगाई है.

यह भी पढ़ें: UK: महिला को पसंद नहीं बॉडी का ये 'अंग', किया विचित्र एक्‍सपेरिमेंट, हुआ ये हाल

सरकार क्यों कर रही बिजली कटौती?

सत्तारूढ़ दल फरवरी में बीजिंग और शिजियाझुआंग में विंटर ओलंपिक का आयोजन कराने की तैयारी भी कर रहा है और इसके लिए सरकार चाहती है कि वातावरण में प्रदूषण न हो. वहीं, कई कंपनियों का कहना है कि बिजली की बचत करने से वह समय पर ऑर्डर तैयार नहीं कर पाएंगी जिससे नुकसान झेलना पड़ सकता है. Apple के डिवाइस बनाने वाली एसन प्रिसिशन इंजीनियरिंग कम्पनी लिमिटेड ने रविवार को कहा कि वह स्थानीय सरकार की बिजली नीति का पालन करते हुए शंघाई के पश्चिम में स्थित कुनशान में गुरुवार से फैक्ट्री में प्रोडक्शन रोक देगी. एसन ने कहा कि इससे कामकाज पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा. एप्पल ने आईफोन की आपूर्ति पर संभावित प्रभाव के सवाल का जवाब नहीं दिया.

LIVE TV

Trending news