पाकिस्तान में 46 देशों का समुद्री अभ्यास ‘अमन - 19’ शुरू

पाकिस्तान वायु सेना, पाकिस्तान थल सेना और पाकिस्तान रेंजर्स के साथ-साथ पाकिस्तान की नौसेना, पनडुब्बी, नौकाएं, मरीन और स्पेशल फोर्स इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे. 

पाकिस्तान में 46 देशों का समुद्री अभ्यास ‘अमन - 19’ शुरू

कराची: पाकिस्तान के इस तटीय शहर के पास शुक्रवार को पांच दिवसीय ‘अमन - 19’ समुद्री अभ्यास शुरू हुआ, जिसमें 46 देश हिस्सा ले रहे हैं. पाकिस्तान वायु सेना, पाकिस्तान थल सेना और पाकिस्तान रेंजर्स के साथ-साथ पाकिस्तान की नौसेना, पनडुब्बी, नौकाएं, मरीन और स्पेशल फोर्स इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे. 

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक 2007 में शुरू होने के बाद से यह अभ्यास हर दो साल पर किया जाता है. इसका उद्देश्य एक दूसरे की समुद्री अवधारणाओं और संचालन संस्कृति को समझने के लिए एक मंच मुहैया कराना है. 

46 देशों का ध्वज फहराया गया
अभ्यास शुरू किए जाने के अवसर पर पाकिस्तान सहित 46 देशों का ध्वज फहराया गया. पाकिस्तानी बेड़े के कमांडर वाइस एडमिरल अमजद खान नियाजी ने कहा कि अभ्यास अमन सहयोग बढ़ाने और एक-दूसरे को समझने की दिशा में एक कदम है.

पाक के रक्षा बजट में कोई कटौती नहीं होगी: मंत्री
पाकिस्तान के एक वरिष्ठ मंत्री ने देश के रक्षा बजट में किसी तरह की कटौती से इनकार करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए रक्षा बजट को बढाया जा सकता है.
सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने रेखांकित किया कि पाकिस्तान की सरकार और सेना के बीच 'अभूतपूर्व समन्वय' का दौर चल रहा है.

चौधरी ने गुरुवार को कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश का रक्षा बजट क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में पहले से ही कम है, इसलिए इसे बढाया जाना चाहिए.

व्यय को 10 प्रतिशत तक कम करने के लिए सरकार के मितव्ययी उपायों के बारे में पूछे जाने पर चौधरी ने कहा, 'कुछ लोगों को रक्षा बजट से दिक्कतें हैं और वे इसे मुद्दा बनाने का प्रयास करते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि हमारा रक्षा बजट भारत सहित क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में पहले ही कम है.'  

उन्होंने कहा, 'हम अपनी सुरक्षा बढाना चाहते हैं और इसलिए हमें अपना रक्षा बजट बढाना होगा. इसके लिए हमें और राजस्व एकत्रित करना होगा.' पाकिस्तान का वर्तमान रक्षा व्यय करीब एक लाख करोड़ है.

(इनपुट - भाषा)