वायरस को लेकर आलोचना नहीं सुन पाए 'शी', पूर्व प्रॉपर्टी एक्जिक्यूटिव को पार्टी से किया बाहर

चीन में सरकारी नियंत्रण वाले प्रॉपर्टी डेवलपर संस्थान के पूर्व चेयरमैन रेन जिक्यांग ने कोरोना वायरस को लेकर फरवरी में राष्ट्रपति शी के भाषण पर तंज कसते हुए उन्हे मसखरा यानी जोकर करार दिया था.

वायरस को लेकर आलोचना नहीं सुन पाए 'शी', पूर्व प्रॉपर्टी एक्जिक्यूटिव को पार्टी से किया बाहर
फाइल फोटो

नई दिल्ली: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के मुखर आलोचक रहे चीन के पूर्व प्रॉपर्टी एक्जीक्यूटिव को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (Ruling Communist Party) से बाहर कर दिया गया. बीजिंग के जिला सरकारी विभाग ने गुरुवार को इससे संबंधित नोटिस जारी करते हुए ये जानकारी दी है.

दरसअल, चीन सरकार के दायरे में आने वाले ह्युआन रियल स्टेट ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रहे 'रेन जिक्यांग' ने फरवरी में कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए की गई चीन सरकार की कोशिशों और उपलब्धियों से संबंधित भाषण की आलोचना करते हुए उन्हें एक जोकर (Joker) कह दिया था. जिसके बाद मार्च महीने से ही रेन लापता हो गए थे, उनके तीन दोस्तों ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को इस बावत जानकारी दी थी. 

इसके बाद बीजिंग नगरपालिका के एंटी करप्शन विभाग ने इसे नैतिकता के उल्लंघन का गंभीर मामला बताते हुए जांच की बात कही थी. लेकिन गुरुवार रात दिए एक नोटिस में इसी विभाग ने रेन को आचार संहिता का उल्लंघन और कानून की अवमानना का दोषी करार देते हुए कम्युनिस्ट पार्टी से बेदखल करने की जानकारी दी.

ये भी पढ़ें:- अफगान की बहादुर बेटी का जज्बा, कहा तालिबानी आतंकियों को ऐसे ही ठिकाने लगा देगी

बता दें कि विभाग ने इसी के साथ रेन पर पार्टी का विश्वास खोने का आरोप भी लगाया. विभाग ने कहा कि उन्होंने सैद्धांतिक मूल्यों की उपेक्षा करते हुए पार्टी और देश की छवि से खिलवाड़ किया, उन्होंने जो कुछ किया वो पार्टी के साथ हुआ एक विश्वासघात था, जिससे उनकी निष्ठा पर भी सवाल खड़े हो रहे थे. नोटिस के मुताबिक, उन्होंने सरकारी फंड के और अपने पद का दुरुपयोग व्यक्तिगत फायदे के लिए किया है. रेन पर लगे आरोपों के बाद अब उन्हें अदालती कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

हालांकि नोटिस में उस आर्टिकिल का कोई जिक्र नहीं है जो उन्होंने प्रेस की आजादी को लेकर कहा था, वहीं कोरोना वायरस को लेकर उनके वक्तव्य का भी नोटिस में कोई जिक्र नहीं किया गया है. सोशल मीडिया पर मुखर रेन को उनकी साफगोई के चलते उनके समर्थक उन्हें “विस्फोटक रेन” नाम से भी पुकारते हैं.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.