US Pakistan: अमेरिका-पाकिस्तान के बीच फिर हथियारों की लेन-देन शुरू! भारत के लिए बजी खतरे की घंटी
Advertisement

US Pakistan: अमेरिका-पाकिस्तान के बीच फिर हथियारों की लेन-देन शुरू! भारत के लिए बजी खतरे की घंटी

US Pakistan Relations: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को अमेरिका से लौटे हुए हफ्ता भर भी नहीं हुआ कि बाइडेन सरकार पाकिस्तान आर्मी चीफ की मेजबानी में लग गई. आइए जानते हैं इस मुलाकात के असल मायने.

 

फाइल फोटो

General Bajwa US Visit: अमेरिका इन दिनों पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की मेजबानी में लगा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका पाकिस्तान के साथ फिर से सुरक्षा साझेदारियों को बहाल करने जा रहा है. खबर है कि पाकिस्तान आर्मी चीफ का ये अमेरिकी दौरा करीब एक हफ्ते तक चलेगा जिसमें बाजवा की मुलाकात अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, राष्ट्रीय खुफिया निदेशालय के प्रमुख ऐवरिल डी. हेन्स और सीआईए डायरेक्टर विलियम जे. बर्न्स से तय है. हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की अमेरिका दौरे से वापसी हुई है. जहां उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मुलाकात की थी और भारत-अमेरिका सहयोग को आगे बढ़ाने की बात की थी.

बाजवा के दौरे की ये है वजह

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गरीबी और महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए बाजवा अमेरिका से कुछ सुरक्षा और आर्थिक मदद मांग सकते हैं. इससे पहले भी बाजवा की ऑस्टिन से बात हो चुकी है जिसमें दोनों ने अमेरिका-पाकिस्तान के हितों और सुरक्षा संबंधों को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की थी. इससे पहले 18 अगस्त को बाजवा की मुलाकात अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल माइकल ई कुरिल्ला से हुई थी. जिसकी चर्चा की विषय भी यही था. बाजवा अमेरिका के इस दौरे में पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों के जानकारों से भी मिलेंगे.  

ये मुलाकात भारत के लिए क्यों है खतरे की घंटी

एक तरफ अमेरिका चाहता है कि भारत रूस से दूरियां बनाएं और पश्चिमी देशों के खेमे में खड़ा रहे. वहीं दूसरी ओर अमेरिका खुद भारत के प्रतिद्वंदी देश पाकिस्तान से नजदीकियां बढ़ा रहा है. बाजवा के इस मुलाकात का मेन मकसद सुरक्षा साझेदारियों को फिर से बहाल करने का है. इससे पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 फाइटर जेट्स के लिए बड़े पैकेज का ऐलान किया था जिसका भारत ने कड़ा विरोध किया था. हालांकि इस विरोध का अमेरिका पर खास असर नजर नहीं आया और उल्टा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इसका बचाव करते नजर आएं. खबर ये भी है कि सीआईए (CIA) और आईएसआई (ISI) ने आपसी बातचीत को बहाल कर दिया है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि बाजवा इस मुलाकात में बाढ़ पीड़ित पाकिस्तान के लिए राहत पैकेज की मांग भी कर सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news