पाकिस्तान के प्रधानमंत्री Imran Khan को भारत ने दी एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत
Advertisement

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री Imran Khan को भारत ने दी एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के लिए भारत ने अपने एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाजत दे दी है, जिसके बाद वह भारतीय एयरस्पेस (Indian Airspace) का इस्तेमाल श्रीलंका दौरे के लिए कर पाएंगे.

इमरान खान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की श्रीलंका यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दे दी है. एएनआई ने सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार ने इमरान खान के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र (Indian Airspace) से गुजरने की अनुमति दे दी है.

2 दिन के श्रीलंका दौरे पर जाएंगे इमरान खान

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) आज (23 फरवरी) से दो दिनों की श्रीलंका यात्रा पर जाएंगे. इस यात्रा के दौरान इमरान खान के साथ कैबिनेट और वरिष्ठ अधिकारियों का एक बड़ा शिष्टमंडल होगा. अपनी दो दिनों की इस यात्रा के दौरान वह श्रीलंका के राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से मुलाकात करेंगे. इमरान खान की यह यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब पाकिस्तान अर्थव्यवस्था और आंतरिक मोर्चे पर बुरी तरह घिरा हुआ है.

ये भी पढ़ें- भारत विरोधी चीन का हाल देख घबराया पाकिस्तान, अमेरिका से लगाई ये गुहार

श्रीलंका ने इमरान खान को दिया झटका

भारत के साथ रिश्ते बिगड़ने की डर से श्रीलंका ने अपनी संसद में इमरान खान के प्रस्तावित भाषण को कैंसल कर दिया है. माना जा रहा है कि मौजूदा वक्त में श्रीलंका भारत से किसी तरह की तनातनी नहीं चाहता है. बता दें कि भारत कोविड-19 वैक्सीन का निर्यात कर कई देशों की मदद कर रहा है. भारत ने हाल ही में श्रीलंका को कोविशील्ड वैक्सीन के पांच लाख डोज गिफ्ट में दिए हैं.

लाइव टीवी

क्या होता है एयरस्पेस?

किसी देश की सीमा क्षेत्र के ऊपर वायुमंडल के हिस्से को एयरस्पेस कहते हैं. एयरस्पेस दो तरह के होते हैं- नियंत्रित एयरस्पेस और अनियंत्रित एयरस्पेस. नियंत्रित एयरस्पेस में विमानों की आवाजाही पर पूरी तरह नियंत्रण होती है, जबकि अनियंत्रित क्षेत्र में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर का पूरी तरह नियंत्रण नहीं होता है.

पीएम मोदी ने नहीं किया था पाक एयरस्पेस का इस्तेमाल

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद भारत के अनुरोध पर पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के किर्गिस्तान दौरे के लिए अपनी एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाजत दे दी थी, लेकिन उन्होंने एससीओ समिट में शामिल होने के लिए  पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं किया था. इसकी जगह वे ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होकर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक गए थे.

Trending news