चीनः समुद्र में जासूसी उपकरण ढूंढने पर मछुआरों को सरकार ने दिया इनाम
Advertisement

चीनः समुद्र में जासूसी उपकरण ढूंढने पर मछुआरों को सरकार ने दिया इनाम

चीन में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर नागरिकों में जागरूकता बढ़ रही है. खासकर समुद्री इलाकों के पास रहने वाले लोग काफी सर्तक हैं. इसी कड़ी में जिआंगसु राज्य के अधिकारियों ने समुद्र में जासूसी उपकरणों को ढूंढने वाले 11 मछुआरों को इनाम देकर सम्मानित किया है. 

 

विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान चीन को लेकर जो अंतरराष्ट्रीय स्थिति बनी है, इससे यहां के नागरिकों में देश की सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ी है.

बीजिंगः पूर्वी चीन के जिआंगसु राज्य के अधिकारियों ने चीनी समुद्री क्षेत्र में संदिग्ध विदेशी जासूसी उपकरणों को पकड़ने वाले 11 मछुआरों को भारी इनाम दिया है. चीन के समुद्री सुरक्षा के खतरों के लिये सतर्कता बरतने के प्रयास में इन नागरिकों की काफी तारीफ हो रही है. 

  1. चीन में मछुआरे सम्मानित
  2. सरकार ने दिया भारी इनाम
  3. समुद्र मे ढूंढे थे जासूसी उपकरण

मछुआरों के साथ कर्मचारी भी सम्मानित

विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान चीन को लेकर जो अंतरराष्ट्रीय स्थिति बनी है, इससे यहां के नागरिकों में देश की सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ी है. ऐसे में जिआंगसु राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों  द्वारा 2020 से अब तक चीनी जल क्षेत्र में जासूसी में इस्तेमाल होने वाले 10 संदिग्ध विदेशी उपकरणों को पकड़ने के लिए 11 मछुआरों  सहित पांच संबंधित कर्मचारी सम्मानित हो चुके हैं.

जासूसी के लिये इस्तेमाल होते हैं उपकरण

वहीं, जब संबंधित अधिकारियों द्वारा इन उपकरणों की जांच की गई, तो पता चला कि इनमें से 10 संदिग्ध उपकरण अन्य देशों में बनाए गए हैं. इनसे समुद्र में पानी के नीचे की जांच, पहचान आदि की जा सकती थी, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता था. ऐसे में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने जून झेंगपिंग स्टूडियो द्वार संचालित एक कमेंट्री सेशन में सम्मानित किये गए मछुआरों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर समुद्र के किनारे रहने वाले लोगों में पानी के भीतर संदिग्ध उपकरणों की खोज करना और उन्हें आगे की जांच के लिए संबंधित विभागों को सौंपना अब सामान्य बात हो गई है. 

सोशल मीडिया पर हुई चर्चा

वहीं, मछुआरों के इस कदम की चीनी सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा हुई. वहीं, कई नेटिज़न्स (इंटरनेट में सक्रिय लोग) का मानना है कि राष्ट्र की सुरक्षा करना सभी नागरिकों का दायित्व है और मछुआरों को राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर शिक्षित किया जाना चाहिए. चीन में ट्विटर की तरह काम इस्तेमाल किये जाने वाले सिना वीबो पर इससे संबंधित कंटेंट को 100 मिलियन से अधिक बार देखा गया. हालांकि यह पहली बार नहीं है कि जब चीन में पानी में संदिग्ध उपकरण खोजकर सौंपने वाले मछुआरों को इस तरह से सम्मानित किया गया है. इस बार मछुआरों को पूर्वी चीन के जिआंगसु और झेजियांग राज्य और दक्षिण चीन के हैनान राज्य के तटीय इलाकों में पानी में विभिन्न प्रकार के संदिग्ध उपकरण मिले हैं.

जागरूकता के लिये सम्मेलनों का आयोजन

स्थानीय मीडिया के अनुसार, चीन में 2016 से जिआंगसू राज्य द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर मछुआरों में जागरूकता बढ़ाने और सम्मानित करने के लिये वार्षिक सम्मेलन आयोजित किए जाते रहे हैं. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 2021 में जिआंगसु राज्य के एक मछुआरे ने पानी के अंदर एक विदेशी उपकरण की खोज की, बाद में इस उपकरण की जांच करने में पता चला कि यह एक नए प्रकार का मानवरहित वाहन है, जिसका इस्तेमाल हाइड्रोलॉजिकल डेटा और पर्यावरण ते मापदंडों को मापने के लिए किया जा सकता है.

मछुआरों को दी जा रही है ट्रेनिंग

चीन के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ ली वेई ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि चीन को लेकर जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थिति जटिल होती जा रही है, चीन के तटीय क्षेत्रों में विदेश द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे  बाहरी ताकतों द्वारा की जा रही जासूसी और सीक्रेट गतिविधियों को देखना आम बात हो गई है.  ली ने कहा कि संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करने वाले नागरिकों को सम्मानित करने से अन्य लोग भी जागरूक होंगे, क्योंकि समुद्री सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे अहम है. चीन ने हाल के वर्षों में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है. कुछ शहरों में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए बैनर, प्रदर्शनी, बोर्ड और ब्रोशर का इस्तेमाल किया जा रहा है. 2017 में बीजिंग सरकार ने जासूसी से संबंधित रिपोर्ट करने के लिए जनता को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई इनाम योजना की घोषणा की है. इसके तहत जासूसी में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों की जानकारी देने पर नागरिकों को 5,0,0000 युआन (78,732 डालर) तक का नकद इनाम देने की बात कही गई है.  

लाइव टीवी

Trending news