दलाई लामा के बाद दूसरा बड़ा बौद्ध गुरु विवादों में, महिलाओं से कहता संबंध बनाओ तो भगवान मिलेंगे
Advertisement

दलाई लामा के बाद दूसरा बड़ा बौद्ध गुरु विवादों में, महिलाओं से कहता संबंध बनाओ तो भगवान मिलेंगे

सोगयाल रिग्पा समूह का हैड है. ये समूह बौद्ध शिक्षा के प्रसार प्रसार का काम करता है. माना जा रहा है कि सोगयाल अभी तिब्बत में ही है.

दलाई लामा और तत्कालीन फ्रांस की प्रथम महिला कार्ला ब्रूनी के साथ सोगयाल रिनपोछे (दाएं). फोटो : रॉयटर्स

ल्हासा : बौद्ध धर्म में दलाई लामा के बाद दूसरे सबसे प्रसिद्ध धर्म गुरु सोगयाल रिनपोचे पर यौन शोषण का सनसनीखेज आरोप लगा है. उनके बारे में ये भी दावा किया जा रहा है कि वह अपने हरम में लड़कियों को रखते थे. 71 वर्षीय सोगयाल रिनपोचे इस समय तिब्बत में ही हैं. उन्होंने कई पुस्तकें लिखी हैं. अनुमान लगाया जाता है कि उनकी किताबों की करीब 30 लाख प्रतियां बिक चुकी हैं. लेकिन अब उनके इस चमकते हुए चरित्र पर आरोपों की कालिख लग चुकी है. अब खुलासा हुआ है कि वह हमेशा कई खूबसूरत महिलाओं से घिरे हुए रहते थे. इसी दौरान उन्होंने कई महिलाओं का यौन और भावनात्मक रूप से शोषण किया.

उनकी कुछ बहुत बुरी आदतों का खुलासा हुआ है. इसमें रिनपोछे अपनी भक्त महिलाओं से उनकी पीठ की मालिश करने के लिए कहते. इसके अलावा वह अपने साथ सेक्स करने के लिए कहते. इसके पीछे उनका दावा होता था कि इससे उनके भक्तों के लिए भक्ति का मार्ग खुलेगा. इस महीने के शुरुआत में एक सनसनीखेज रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उसके कई भक्त तो इसी कारण गंभीर यौन शोषण का शिकार हुए हैं.

fallback
सोगयाल इससे पहले भी कई बार विवादों में घिरे रहे हैं.

चीन का ऑनलाइन सफाई अभियान, 4,000 से ज्यादा पोर्न वेबसाइट बंद कीं

कनाडा उसकी एक उपासक का दावा है कि पहले उनका व्यवहार बिल्कुल सही था. लेकिन इसके बाद उन्होंने मुझसे भी उनके साथ संबंध बनाने के लिए कहा. उन्होंने मुझसे एक दिन कहा, मेरी आंखों में देखो. ये वो क्षण है जब जब आप अपने भगवान से मिलेंगे. सोगयाल रिग्पा समूह का हैड है. ये समूह बौद्ध शिक्षा के प्रसार प्रसार का काम करता है. माना जा रहा है कि सोगयाल अभी तिब्बत में ही है.

इस दादी मां ने 12 फुट लंबे मगरमच्छ का किया शिकार, अब इसके जूते बनावाएंगीं

एक पूर्व बौद्ध उपासक जो 2017 में रिटायर हुए हैं, उन्होंने इस मामले में कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं. उन्होंने द सन से बातचीत करते हुए सोगयाल को सेक्स, खाने और स्मोकिंग का आदी इंसान बताया. उन्होंने कहा, सोगयाल को सबसे ज्यादा महिला भक्तों से अपनी मालिश कराना पसंद था. वह जब महिलाओं के साथ होता तो कुछ न कुछ खाता रहता था इस खाने को वह किस करते हुए अपनी महिला मित्रों के मुंह में डाल देता था. सोगयाल के बारे में इस खुलासे के बाद एक जांच कराई गई, इसमें उसके खिलाफ कई गंभीर आरोप सही पाए गए. बौद्ध धर्म के अनुयायी 40 से अधिक देशों में फैले हुए हैं. सोगयाल के खिलाफ क्या कार्रवाई होगी, इस पर भी कुछ साफ नहीं हो पाया है.

Trending news