Mysterious Cliff: 30 साल में एक बार रहस्‍यमयी चट्टान से निकलता है 'अंडा', चुराकर भागते हैं लोग!
Advertisement
trendingNow11226112

Mysterious Cliff: 30 साल में एक बार रहस्‍यमयी चट्टान से निकलता है 'अंडा', चुराकर भागते हैं लोग!

Rock provides stones eggs every 30 years: दुनिया में आज भी ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में लोग नहीं जानते हैं. इसलिए आपको एक ऐसी रहस्यमयी चट्टान के बारे में बताने जा रहे हैं जो तीस साल में एक बार अंडे देती है. ये वो सच है जिसके लिए लोग चोरी करने से भी पीछे नहीं हटते.

Photo: AsiaWire

Mysterious cliff that lays egg shaped stones: चीन अपने आप में ऐसे कई रहस्य समेटे हैं जिसके बारे में दुनिया सिर्फ अनुमान या अटकले लगा पाती है. कोरोना के वायरस को वुहान की लैब में बनाने की खबरें हो या फिर खुद का कृत्रिम सूरज बनाने की क्षमता इससे इतर चीन के गिझोउ प्रांत में एक ऐसी चट्टान का पता चला है जो हर तीस साल में अंडे (Rocks Lays Eggs Every 30 Years) देती है. ऐसा क्यों होता है इसका पता लगाने की बात वैज्ञानिकों ने कही है लेकिन उनका जवाब को समझने के बजाए चीनी लोग पत्थर वाले अंडे को पाने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं.

रहस्यमयी चट्टान के बारे में गांव वालों की राय

आजतक आपने मुर्गियों को अंडे देते देखा और सुना होगा. लेकिन 'द मेट्रो' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक लेकिन चीन की ये चट्टान अंडे देती है. ये चट्टान पूरे तीस साल तक अंडे को अपने अंदर रखकर सेती है. तीस साल बद ये अंडे चट्टान से खुद अलग हो जाते हैं. इस चट्टान की ऊंचाई 19 फीट और लंबाई 65 फीट है. इस अद्भुत और अकल्पनीय घटनाक्रम को देखने के लिए पूरे चीन से लोग यहां आते हैं और दुआ करते हैं कि काश उन्हें एक अंडा मिल जाए.

ये भी पढ़ें- UPSC Exam पास कर खुश थी लड़की, जब सच्चाई आई सामने तो मांगनी पड़ी माफी; जानें पूरा मामला

गुलू (Gulu) गांव के नजदीक बनी इस गुफा के बारे में इलाके के लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने बुजुर्गों से इसके बारे में सुना था. जो भी हो ये भाग्य की बात है तभी लोग इसे साथ ले जाना चाहते हैं अभी यहां करीब 70 ऐसे अंडे बचे हैं जिन्हें अब तक संरक्षित किया जा सका है जबकि बाकी इसके बाकी अंडे चुरा लिए गए या कहीं और बेंच दिए गए.

ये भी पढे़ंआज इन राज्यों में भारी बारिश, IMD का अलर्ट; जानिए अपने प्रदेश के मौसम का हाल

इस रहस्यमयी टीले को चन दन या के नाम से जाना जाता है. ये अंडे देने वाली चट्टान काले रंग की है. जिसके अंडे बाहर से चिकने होते हैं. ये अपने आप चट्टान की सतह से धीरे-धीरे बाहर की तरफ निकलने लगते हैं और तीस साल बाद खुद उससे अलग हो जाते हैं जैसे कोई नेचुरल प्रसव की प्रकिया पूरी हुई हो.

ये भी पढ़ें- भारत को लेकर अब क्या सोच रहा है पाकिस्तान, मंत्री बिलावल भुट्टो ने गलती से बता दिया!

गुड लक से जुड़ा अंडा

ये अंडे काले और ठंडी सतह के होते हैं. चीनी लोगों का मानना है कि ये अंडा बड़े सौभाग्य का प्रतीक है इसलिए लोग इसे पाने की चाहत में हर साल यहां आते हैं. हालांकि ऐसे लोग सिर्फ इन्हें देखकर लौट जाते हैं क्योंकि हर किसी की किस्मत में ये नहीं होता कि वो वहां मौजूद हो और उसके सामने चट्टान से अंडा टूटकर गिरे और वो उसे लेकर सीधे अपने घर चला जाए.

ये भी पढ़ें- कर्नल गद्दाफी की तरह हो सकती है पुतिन की मौत! किसने कहा कि करीबी ही मार डालेंगे 

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?

इन अंडे का रहस्य सुलझाने में वैज्ञानिक भी सालों से लगे हैं. भू वैज्ञानिकों के मुताबिक ये चट्टान करोड़ों साल पुरानी है. जो लंबे समय से मौसम की हर मार झेल रही है इसके बावजूद इसकी जो एक चीज नहीं बदली वो ये है कि इस चट्टान के अंडे देने की प्रवृति. चीन के दक्षिण-पश्चिमी गिझोउ प्रांत स्थित कियानन बुएई और मियाओ क्षेत्र में बसे गांवों के मूल निवासियों ने खुद अपनी आंखों से इन अंडों के पनपने से लेकर उनके नीचे गिरने तक का हाल अपनी आंखों से देखा है. 

ये भी पढ़ें- British Airways के फर्स्ट क्लास में परोसा जा रहा है ऐसा खाना, तस्वीर देख चकरा गया लोगों का दिमाग

कुछ सवालों के जवाब मिलने बाकी

इस क्षेत्र पर किए गए भूवैज्ञानिक परीक्षणों से पता चला है कि यह चट्टान करीब 500 मिलियन साल पहले कैम्ब्रियन काल के दौरान बनी थी. इस चट्टान का खास हिस्सा माउंट गैंडेंग के क्षेत्र में आता है. ये वही कैलकेरिअस चट्टान है जो दुनिया के कई देशों में पाई जाती है. यहां काम कर चुके एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर चट्टान के बनने और नष्ट होने में लगने वाले समय के बीच हुई किसी प्रतिक्रिया के चलते इस खास अंडों वाले हिस्से का निर्माण हुआ होगा.

ये भी पढ़ें- Worlds Best School: दुनिया के TOP 10 स्कूलों की गिनती में शामिल हैं भारत के ये 5 शिक्षण संस्थान, जानिए इनके नाम 

हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो सका है कि चट्टान में मौजूद ये 'अंडे' चिकने और गोल आकार में आखिर किस तरह से दिखाई देते हैं या कैसे 50 करोड़ साल पुराने इस भूवैज्ञानिक क्षेत्र में इस तरह की एक शांत और शानदार चट्टान का निर्माण हुआ. दरअसल इस तरह के कुछ सवालों के जवाब मिलना अभी बाकी है.

Trending news