China के लिए नया खतरा, तेजी से शहर की तरफ बढ़ रहा है 15 Wild Asian Elephants का झुंड, मच सकती है तबाही
Advertisement

China के लिए नया खतरा, तेजी से शहर की तरफ बढ़ रहा है 15 Wild Asian Elephants का झुंड, मच सकती है तबाही

हाथियों को रोकने के लिए कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. हजारों लोगों को उन पर नजर रखने के काम में लगाया गया है. प्रशासन ने कई जगहों पर ट्रैफिक रोक दिया है, ताकि हाथी हिंसक हुए बिना आराम से रास्ता पार कर सकें. इसक अलावा, कुनमिंग शहर के बाहर ही हाथियों के खाने की व्यवस्था की गई है.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन (China) इस समय एक नए खतरे का सामना कर रहा और हर गुजरते पल के साथ उसकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, दक्षिणपूर्व पर्वतीय क्षेत्र से 15 जंगली हाथी (Wild Asian Elephants) अपना ठिकाना छोड़कर तेजी से शहर की ओर बढ़ रहे हैं. सरकार को डर है कि जब हाथी 70 लाख की आबादी वाले प्रमुख शहर कुनमिंग पहुंचेंगे, तो बड़े पैमाने पर तबाही हो सकती है. क्योंकि ये अपने रास्ते में पड़ने वाली कई जगहों पर उत्पात मचा चुके हैं. हाथियों के मूवमेंट को देखते हुए स्थानीय प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं और वो इन्हें रोकने की कोशिशों में लगा है.

  1. अपना ठिकाना छोड़कर शहर की तरह बढ़ रहे हाथी
  2. कई जगहों पर पहले ही बरपा चुके हैं कहर
  3. हजारों लोगों को निगरानी के काम में लगाया गया

Wildlife Experts भी हैरान

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ (Wildlife Experts) भी हाथियों के इस व्यवहार से अंजान हैं, उन्हें भी समझ नहीं आ रहा है कि इन हाथियों ने पिछले साल नेचर रिजर्व क्यों छोड़ा. बता दें कि यह रिजर्व उस शहर के पास है, जो चाय के बागानों के लिए मशहूर है. पिछले साल 16 हाथियों का झुंड वहां से चला था, लेकिन उनमें से एक हाथी वापस लौट गया था. 

ये भी पढ़ें -कोरोना: चीन की निकली हेकड़ी, जिनपिंग ने छवि सुधारने के लिए अपने राजनयिकों से की ये अपील

कई जगह रोका गया Traffic

हाथियों को रोकने के लिए कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. हजारों लोगों को उन पर नजर रखने के काम में लगाया गया है. प्रशासन ने कई जगहों पर ट्रैफिक रोक दिया है, ताकि हाथी हिंसक हुए बिना आराम से रास्ता पार कर सकें. इसक अलावा, कुनमिंग शहर के बाहर ही हाथियों के खाने की व्यवस्था की गई है, जिससे उन्हें शहर में प्रवेश करने से पहले ही पकड़ा जा सके. 

Drone से ली गईं तस्वीरें

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार, बुधवार को यह झुंड कुनमिंग से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युक्सी तक पहुंच चुका था. ड्रोन से ली गई तस्वीरों से चलता है कि इस झुंड में छह हथिनी, तीन हाथी, तीन किशोर हाथी और तीन बच्चे शामिल हैं. इस तरह कुल 15 हाथी तेजी से कुनमिंग की तरफ बढ़ रहे हैं. वहीं, एशियाई हाथियों के विशेषज्ञ चेन मिंगयोंग का कहना है कि चीन के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा माइग्रेशन है. बताया जा रहा है कि ये हाथी 11 लाख डॉलर की फसल बर्बाद कर चुके हैं. 

 

Trending news