Army Chief orders court martial: पाकिस्तान फौज के 12 अफसर तस्कर? इस मामले में होगा कोर्ट मार्शल
Advertisement
trendingNow11915776

Army Chief orders court martial: पाकिस्तान फौज के 12 अफसर तस्कर? इस मामले में होगा कोर्ट मार्शल

Pakistan Army: भारत में लंबे समय से कश्मीर और पंजाब सीमा से ड्रोन के जरिए ड्रग्स और हथियार भेजने में जुटे पाकिस्तान ने पहली बार आधिकारिक रूप से अपने फौजी अफसरों के तस्करी में शामिल होने की बात कबूली है. इस मामले पर गृह मंत्री का कहना है कि दोषियों का कोर्ट-मार्शल किया जाएगा और जेल भी भेजा जाएगा.  

Army Chief orders court martial: पाकिस्तान फौज के 12 अफसर तस्कर? इस मामले में होगा कोर्ट मार्शल

Pakistan Army Officers involved in smuggling: पाकिस्तान के कार्यवाहक गृह मंत्री सरफराज अहमद बुगती ने हाल ही में यह बड़ा खुलासा किया है कि पाकिस्तानी सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल सैयद असीम मुनीर ने अपने लोगों को बहुत स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अगर उनमें से कोई भी तस्करी में शामिल पाया गया तो उसका न केवल कोर्ट-मार्शल किया जाएगा बल्कि उसे बर्खास्त करके जेल भेज दिया जाएगा. दरअसल पाकिस्तानी फौज के कई बड़े अफसर ड्रग्स, तेल और अनाज की तस्करी में लिप्त मिले हैं. पहले इन अफसरों की शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया गया. लेकिन जब पानी सर के ऊपर से गुजरा तो पड़ोसी देश को अपने मिलिट्री अफसरों की नापाक करतूतों को स्वीकार करते हुए शर्मिंदा होना पड़ा. 

'तस्करी का जाल फौज के अफसर बेनकाब'

'नेशन डॉट कॉम' की रिपोर्ट के मुताबिक सरफराज अहमद बुगती ने यह भी कहा कि सरकार के सफल तस्करी विरोधी और जमाखोरी विरोधी अभियान के दौरान हजारों मीट्रिक टन गेहूं, चीनी, यूरिया और पेट्रोलियम उत्पाद बरामद हुआ है. उन्होंने इसकी डिटेल देते हुए कहा, 'बीते एक महीने के दौरान अब तक लगभग 22200 मीट्रिक टन गेहूं, 88000 मीट्रिक टन चीनी, 4300 मीट्रिक टन यूरिया और 10195 मीट्रिक टन पेट्रोलियम उत्पाद बरामद हुए हैं. इन चीजों से इतर पाकिस्तान फौज के अफसर कई तरह की तस्करी में शामिल पाए गए हैं.

fallback

बलूचिस्तान और KP से तस्करी

बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा की सीमाएं खुली हैं. अफगानिस्तान के करीब होने की वजह से पाकिस्तान ड्रग्स तस्करी का ट्रांजिट पॉइंट बन गया है. यहां से कई देशों में नशे की खेप भेजी जाती है. ये काम अभी पूरी तरह नहीं रुका है. पाकिस्तान के अधिकांश स्मगलर यहीं से अपना काला धंधा चलाते हैं. खबरों के मुताबिक हर दिन करीब 4000 टन फ्यूल की तस्करी से पाकिस्तान को हर महीने करीब 1000 करोड़ रु. का नुकसान हो चुका है. वहीं पाकिस्तानी पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस पर चिंता जताते हुए कहा कि देश में 35% तक डीजल ईरान से तस्करी के माध्यम से इधर से उधर हो रहा है.

fallback

एक्शन होने की अधिकारिक पुष्टि नहीं

सूत्रों के मुताबिक सेना प्रमुख जनरल सैयद आसिम मुनीर ने ब्रिगेडियर से लेकर लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के 12 अफसरों के कोर्ट मार्शल का आदेश दे दिया है. सेना प्रमुख ने ईरान और अफगानिस्तान सीमा से तस्करी के जरिए देश के खजाने को नुकसान पहुंचा रहे बाकी लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने को कहा है. हालांकि इस एक्शन की यानी किसी अफसर के कोर्ट मार्शल और अन्य किसी कार्रवाई की पुष्टि नहीं हुई है.

Trending news