नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित, PAK सरकार ने प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से साधा संपर्क
Advertisement
trendingNow1733887

नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित, PAK सरकार ने प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से साधा संपर्क

पाकिस्तान में जवाबदेही और आंतरिक मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अकबर ने कहा कि नवाज शरीफ की चिकित्सा आधार पर चार सप्ताह की जमानत पिछले साल दिसंबर में समाप्त हो गई थी.

फाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने इलाज के लिए लंदन गए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भगौड़ा घोषित कर दिया है. साथ ही ब्रिटेन सरकार से उसके प्रत्यर्पण की मांग की है. वह इलाज के लिये फिलहाल लंदन में हैं।

  1. इलाज के लिए पिछले साल नवंबर में लंदन गए थे नवाज शरीफ
  2. वायरल हुई तस्वीर में बेटे के साथ लंदन की सड़क पर टहलते दिखे नवाज 
  3. नवाज के छोटे भाई शाहबाज शरीफ पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है सरकार

पाकिस्तान में जवाबदेही और आंतरिक मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अकबर ने कहा कि नवाज शरीफ की चिकित्सा आधार पर चार सप्ताह की जमानत पिछले साल दिसंबर में समाप्त हो गई थी. लेकिन जमानत अवधि खत्म होने के बाद भी वे वापस नहीं लौटे. इसलिए अब सरकार उन्हें (शरीफ ) एक भगोड़ा मान रही है और उनके प्रत्यर्पण के लिये ब्रिटिश सरकार को एक अनुरोध भेज दिया गया है. 

पाकिस्तान की तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं नवाज शरीफ

नवाज शरीफ पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे हैं. भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत ने कैद की सजा सुनाई थी. शरीफ ने पिछले हफ्ते लाहौर की एक अदालत को सूचना दी कि वे देश लौटने में असमर्थ हैं क्योंकि उनके चिकित्सकों ने उन्हें कोरोना वायरस महामारी के चलते वहां नहीं जाने को कहा है.

शरीफ ने अपने वकील के जरिए लाहौर हाई कोर्ट को मेडिकल रिपोर्ट सौंपी
शरीफ ने अपने वकील के जरिये लाहौर उच्च न्यायालय को अपनी मेडिकल रिपोर्ट सौंपी. रिपोर्ट में कहा गया कि उनके रक्त में प्लेटलेट कम है. वे मधुमेह, हृदय, किडनी और रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं. ऐसे में वे इस वक्त पाकिस्तान नहीं आ सकते. 

अकबर ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो से शरीफ के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने को कहेगी. इसके साथ ही उनके छोटे भाई शाहबाज शरीफ की गारंटी की कानूनी वैधता पर भी गौर किया जा रहा है. उन्होंने ही इलाज के बाद नवाज शरीफ को पाकिस्तान वापस लाने की गारंटी दी थी. 

बेटे के साथ लंदन की सड़कों पर टहलते दिखाई दिए नवाज शरीफ
शहजाद अकबर ने लंदन की सड़कों पर अपने बेटे हसन नवाज के साथ छाता लेकर टहल रहे नवाज शरीफ के बारे में कहा कि यह न्यायपालिका के मुंह पर एक तमाचा है. सरकार उन्हें कानून का मजाक उड़ाने की अनुमति नहीं दे सकती. अकबर ने कहा कि इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है. हम सिर्फ कानून लागू करवाने की कोशिश कर रहे हैं. 

नवाज शरीफ पिछले साल नवंबर में ब्रिटेन गए थे. लाहौर हाईकोर्ट ने उन्हें चार हफ्ते के लिये विदेश जाने की इजाजत दी थी. अकबर ने आरोप लगाया कि पूर्व प्रधानमंत्री ने प्रयोगशाला की फर्जी जांच रिपोर्ट सौंपी थी।

नवाज शरीफ ने मेडिकल बोर्ड को नहीं दिया इलाज का ब्योरा
उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ ने इस साल 19 फरवरी को अपनी जमानत बढ़वाने के लिए पंजाब सरकार को अर्जी दी थी. इसके बाद एक बोर्ड गठित करके उनसे बीमारी और जांच रिपोर्टों का ब्योरा मांगा गया. जिसे उन्होंने आज तक नहीं दिया है. 

उन्होंने बताया कि ब्रिटिश सरकार को इस घटनाक्रम के बारे में 2 मार्च को अवगत करा दिया गया था. साथ ही उनके प्रत्यर्पण का अनुरोध भी किया गया. वहीं नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज ने कहा था कि उनके पिता ज्यादा बीमार हैं. उनके दिल का ऑपरेशन होना है. जिसे कोरोना वायरस की वजह से फिलहाल टाल दिया गया है. 

VIDEO

Trending news