पाकिस्‍तान सरकार ने WION App को बनाया निशाना
Advertisement

पाकिस्‍तान सरकार ने WION App को बनाया निशाना

वहां के उच्‍चतर शिक्षा आयोग ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी कर सरकारी कर्मचारियों से कहा कि यदि उन्‍होंने अपने मोबाइल ऐप पर WION App को डाउनलोड कर रखा है तो उसको हटा दें.

पाकिस्‍तान सरकार ने WION App को बनाया निशाना

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान सरकार ने ZEE MEDIA के सहयोगी चैनल WION को सीधे तौर पर निशाना बनाया है. वहां के उच्‍चतर शिक्षा आयोग ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी कर सरकारी कर्मचारियों से कहा कि यदि उन्‍होंने अपने मोबाइल ऐप पर WION App को डाउनलोड कर रखा है तो उसको हटा दें.

सर्कुलर में कहा गया कि यह ऐप आपसे कैमरा, स्‍टोरेज जैसे सुविधाओं की संदिग्‍ध तरीके से अनुमति ले रहा है और इस डाटा को भारत में मौजूद अपने सर्वर पर शेयर कर रहा है. इसलिए इस सर्कुलर में सलाह दी गई है कि वे इस ऐप को डालनलोड करने से बचें और यदि कर रखा है तो तत्‍काल हटा दें.

fallback

पाकिस्‍तान सरकार ने कथिततौर पर ये सलाह अपने सरकारी विभागों के भीतर प्रसारित की है.

उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्‍तान के भीतर मीडिया को लेकर सेंशरशिप कोई नई बात नहीं है. पिछले दो वर्षों में वहां पर मीडिया की स्‍वतंत्रता पर अंकुश लगाने की कोशिशें देखी गई हैं. 2018 के आम चुनावों के बाद हालात बदतर ही हुए हैं. मीडिया की स्‍वतंत्रता के लिहाज से कई दशकों में ये पाकिस्‍तान के सबसे काले अध्‍याय के रूप में देखा जा रहा है.

पिछले साल जुलाई में विपक्षी नेता मरयम नवाज की प्रेस कांफ्रेंस को लाइव दिखाने के कारण राष्‍ट्रीय न्‍यूज चैनलों में शुमार channel 24, abbtak news, and Capital TV को ऑफ एयर कर दिया गया. पाकिस्‍तान देश के भीतर मीडिया संगठनों पर अंकुश लगाने के साथ ही राष्‍ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए भारत के खिलाफ सेंशरशिप का सतत अभियान चला रहा है. वैसे भी मीडिया की स्‍वतंत्रता के लिहाज से पाकिस्‍तान, अंतरराष्‍ट्रीय प्रेस फ्रीडम इंडैक्‍स में काफी नीचे है. Reporters Without Borders द्वारा जारी की जाने वाली 180 देशों की इस सूची में पाकिस्‍तान का 142वां स्‍थान है.

Trending news