Pakistan News: भारत को तोड़ने चला था, अब खुद पहुंचा टूटने के कगार पर; पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई से लोग बेहाल
Advertisement

Pakistan News: भारत को तोड़ने चला था, अब खुद पहुंचा टूटने के कगार पर; पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई से लोग बेहाल

Pakistan Latest Petrol Diesel Price: पाकिस्तान (Pakistan) अपने पड़ोसी भारत को तोड़ने के लिए पिछले 75 सालों से लगातार कोशिश कर रहा है. लेकिन अब उसी जिहादी पाकिस्तान का बुलबुला किसी दिन फूट सकता है. 

Pakistan News: भारत को तोड़ने चला था, अब खुद पहुंचा टूटने के कगार पर; पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई से लोग बेहाल

Pakistan Latest Petrol Diesel Price: पाकिस्तान (Pakistan) अपने पड़ोसी भारत को तोड़ने के लिए पिछले 75 सालों से लगातार कोशिश कर रहा है. इसके लिए उसने आतंकवाद को अपना सबसे बड़ा हथियार भी बना रखा है. लेकिन अब वही जिहादी पाकिस्तान धीरे-धीरे खुद टूट की ओर आगे बढ़ रहा है. पाकिस्तान में महंगाई इस कदर बढ़ चुकी है कि वहां पर पेट्रोल-डीजल, दूध, अनाज, फल-सब्जी सबके दाम आम आदमी की हैसियत से बाहर हो चुके हैं. 

पाकिस्तान में 248.74 रुपये हुए पेट्रोल के दाम

पाकिस्तानी (Pakistan) मीडिया के मुताबिक वहां पर गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल के दाम (Pakistan Latest Petrol Diesel Price) में 14.84 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई. वहां पर एक महीने में चौथी बार पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं. इसके साथ ही पाकिस्तान में अब पेट्रोल की नई कीमत 248.74 प्रति लीटर हो गई है. जिसे खरीद पाना हर इंसान के वश से बाहर हो गया है. नौकरीपेशा कई लोगों ने तो आने-जाने के लिए साइकलें खरीद ली हैं, जिससे इस बढ़ती महंगाई से बचा जा सके. 

डीजल की कीमत 276.54 रुपये पर पहुंची

एआरवाई न्यूज ने बताया कि हाई-स्पीड डीजल की कीमत में भी 13.23 प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इसके बाद अब वहां पर डीजल की नई कीमत  276.54 प्रति लीटर हो गई है. यानी कि डीजल व्हीकल भी लोगों के बस से बाहर हो गए हैं. डीजल के दाम बढ़ने की वजह से वहां पर खान-पान और माल ढुलाई से जुड़ी सभी चीजें भी महंगी हो गई हैं. 

सरकार ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि मिट्टी के तेल की कीमत में 18.83 और हल्की क्वालिटी वाले डीजल की कीमत में 18.68 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. नई कीमत 1 जुलाई यानी आज से लागू हो गई हैं. 

पाकिस्तानी वित्त मंत्री ने दिए और दाम बढ़ने के संकेत

पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने इस्लामाबाद में कहा कि सरकार अब और अधिक सब्सिडी वहन करने की स्थिति में नहीं है. इस्माइल ने पिछली सरकार की नीतियों की आलोचना की और कहा कि इमरान खान सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को खराब कर दिया. जिसका खामियाजा मौजूदा सरकार को भुगतना पड़ रहा है. इस्माइल ने कहा कि पाकिस्तान को हर लीटर पर पेट्रोल पर 24.3 रुपये, डीजल पर 59.16, किरोसिन ऑयल पर 39.49 रुपये और हल्के डीजल पर 39.16 रुपये का नुकसान (Pakistan Latest Petrol Diesel Price) हो रहा है. 

इस्माइल ने ऐसा कहकर संकेत दे दिया कि पाकिस्तान सरकार आगे भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने जा रहे है, जिससे वहां उनके दाम 300 रुपये प्रति लीटर पहुंचने में देर नहीं लगेगी. एआरवाई न्यूज के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने इससे पहले 15 जून को पेट्रोल के दाम में 24 रुपये की बढ़ोतरी की थी.

शरीफ सरकार आने के बाद बढ़ती जा रही महंगाई

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जब से पाकिस्तान (Pakistan) में शहबाज शरीफ सरकार सत्ता में आई है, तब से दैनिक आवश्यक चीजें महंगी होती जा रही हैं. पेट्रोल की कीमतों और बिजली की दरों में हालिया बढ़ोतरी के कारण वे सब आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गए हैं. इससे आम लोगों ने पाकिस्तान सरकार के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है. वे सरकार से राहत देने की मांग कर रहे हैं लेकिन अपनी आतंकपरस्त नीतियों की वजह से दुनिया में साख गंवा चुके पाकिस्तान के नेता अपनी जनता को कोई राहत देने में नाकाबिल पा रहे हैं.

किसी भी दिन फूट सकता है पाकिस्तान का बुलबुला

पाकिस्तान (Pakistan) के सामने सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि उसका विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खत्म हो चुका है और जैसे-तैसे वह दूसरे देशों से उधार मांगकर अपना गुजारा कर रहा है. पाकिस्तान ने मदद के लिए विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के सामने हाथ फैला रखा है लेकिन इन संस्थाओं की शर्त है कि वह पहले अपने यहां सब्सिडी वाली नीतियों को खत्म करे और मार्केट के आधार पर चीजों के रेट निर्धारित करे. इन संस्थाओं की शर्त के सामने मजबूर होकर पाकिस्तान को धीरे-धीरे बिजली, पेट्रोल-डीजल समेत सभी चीजों से सब्सिडी हटानी पड़ रही है, जिससे वहां पर इन चीजों को दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. इसके चलते जनता में अंदर ही अंदर अपने देश के हुक्मरानों के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है और किसी भी दिन यह बड़े ज्वालामुखी की तरह फूटकर बाहर आ सकता है.  

ये भी पढ़ें- TTP Warns Pakistan: पाकिस्तान के लिए तालिबान बना मुसीबत, रख दी ऐसी शर्त; दुश्मन देश के हाथ-पांव फूले

LIVE TV

Trending news