बूंद-बूंद को तरसेंगे महंगाई से त्रस्त पाकिस्तानी! Sindh में बचा केवल 10 दिनों का पानी, बारिश के लिए हो रही दुआएं
Advertisement

बूंद-बूंद को तरसेंगे महंगाई से त्रस्त पाकिस्तानी! Sindh में बचा केवल 10 दिनों का पानी, बारिश के लिए हो रही दुआएं

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की गलत नीतियों के चलते लोगों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ रही है. महंगाई पहले से ही रिकॉर्ड तोड़े जा रही है और अब जल संकट की आशंका भी पैदा हो गई है. सिंध प्रांत में केवल चंद दिनों का पानी शेष है. राज्य सरकार के मंत्री ने इसके लिए इमरान पर निशाना साधा है.

फाइल फोटो: AP

कराची: बढ़ती महंगाई से त्रस्त पाकिस्तान (Pakistan) की जनता को अब पीने के पाने के लिए भी संघर्ष करना होगा. देश का सिंध प्रांत (Sindh Province) अकाल की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. यहां केवल 10 दोनों का पानी बचा है. यदि बारिश नहीं होती, तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे. इसे देखते हुए प्रांतीय मंत्री सोहेल अनवर खान सियाल (Sohail Anwar Khan Siyal) ने लोगों से पानी की बर्बादी रोकने की अपील की है. एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्‍होंने कहा कि सिंध के पास केवल दस दिनों का ही पानी बचा है, ऐसे में हमें सोच-समझकर पानी का इस्तेमाल करना होगा.  

  1. प्रधानमंत्री की गलत नीतियों का खामियाजा भुगत रहा सिंध
  2. सिंधु नदी प्रणाली प्राधिकरण पर मंत्री ने उठाए सवाल 
  3. केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप भी लगाया 

Karachi भी आएगा जद में! 

पाकिस्‍तान (Pakistan) का मौसम विभाग पहले ही सिंध के दस जिलों में सूखा (Drought) पड़ने की आशंका जता चुका है. सिंचाई मंत्री सियाल का कहना है कि प्रांत में बारिश नहीं हुई है. कृषि के लिए पानी नहीं है और इंसानी जरूरत को पूरा करने लायक भी पानी सिंध में नहीं बचा है. यदि जल्द बारिश नहीं होती, हाल बेहाल हो सकते हैं और कई अन्य जिले सूखे की चपेट में आ सकते हैं, इसमें कराची भी शामिल है. वहीं, अच्छी बारिश के लिए दुआओं का दौर भी शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें -दुनिया के Press Freedom Predators की लिस्ट जारी, Imran Khan और Kim Jong-un इस मामले में सबसे आगे

Imran Khan पर साधा निशाना

प्रांतीय मंत्री सोहेल अनवर खान सियाल ने इन खराब हालातों के लिए सिंधु नदी प्रणाली प्राधिकरण को दोषी ठहराया. साथ ही उन्‍होंने सिंध में हो रही पानी की कमी के लिए केंद्र की इमरान खान सरकार को भी आड़े हाथों लिया. उनका कहना है कि केंद्र सरकार नफरत फैलाने के अलावा कोई काम नहीं कर रही है. गौरतलब है कि बलूचिस्‍तान सरकार ने सिंध को उसके हिस्‍से का पानी रोकने या इसमें कमी करने को लेकर चेतावनी दी है. बलूचिस्‍तान ने कहा है कि यदि पानी में कमी हुई तो वो कराची की पानी की सप्‍लाई को काट देगा. 

Balochistan ने दी धमकी

इस सवाल के जवाब में सियाल ने कहा कि जब सिंध में अपनी ही जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी नहीं है तो वो दूसरों की जरूरत को कैसे पूरा कर सकता है? उन्‍होंने ये भी कहा कि सिंध और बलूचिस्‍तान केवल केंद्र की इमरान सरकार द्वारा परेशान किए जा रहे हैं. उन्‍हें सजा दी जा रही है. फिलहाल दोनों ही प्रांतों में पानी की समस्‍या को लेकर कहा-सुनी हो रही है. उधर, बलूचिस्‍तान की सरकार के प्रवक्‍ता लियाकत शाहवानी ने एक प्रेस कांफ्रेस में सिंध पर बलूचिस्‍तान को पानी की सप्‍लाई कम करने का आरोप लगाया है. उनके मुताबिक सिंध ने बलूचिस्‍तान को मिलने वाले पानी में करीब 42 फीसदी कमी की है. 

 

Trending news