Nawaz Sharif to return Pakistan: नई सरकार में लौटे नवाज शरीफ के 'अच्छे दिन', वतन वापसी के लिए पासपोर्ट जारी
Advertisement

Nawaz Sharif to return Pakistan: नई सरकार में लौटे नवाज शरीफ के 'अच्छे दिन', वतन वापसी के लिए पासपोर्ट जारी

Nawaz Sharif: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) के नेतृत्व वाली नई सरकार ने नवाज शरीफ का पासपोर्ट जारी किया है. पिछले साल, उनके पासपोर्ट की अवधि खत्म हो गई थी लेकिन इमरान खान की सरकार ने इसे कभी भी रिन्यू नहीं किया गया.

Nawaz Sharif to return Pakistan: नई सरकार में लौटे नवाज शरीफ के 'अच्छे दिन', वतन वापसी के लिए पासपोर्ट जारी

Pakistan issued passport to Nawaz Sharif: पाकिस्तान में नई सरकार के गठन के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) के अच्छे दिन आने वाले हैं. शरीफ की ब्रिटेन से स्वदेश वापसी के लिए पासपोर्ट जारी किया गया है, जहां वह अपना इलाज करा रहे थे. पाकिस्तान में अब पूर्व PM शरीफ के भाई शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) प्रधानमंत्री पद संभाल रहे हैं. 

इमरान सरकार ने नहीं किया था रिन्यू

72 साल के नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उनके खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की सरकार की ओर से भ्रष्टाचार के कई मामले शुरू किए गए थे. नवाज नवंबर 2019 में लाहौर हाई कोर्ट (Lahore High Court) द्वारा उन्हें इलाज के वास्ते चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दिए जाने के बाद लंदन रवाना हुए थे.

समाचार पत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने बताया कि नवाज को उनके छोटे भाई और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली नई सरकार द्वारा पासपोर्ट जारी किया गया है. पिछले साल, उनके पासपोर्ट की अवधि खत्म हो गई थी और इमरान के नेतृत्व वाली तत्कालीन सरकार द्वारा इसे कभी भी रिन्यू नहीं किया गया था, जिससे उनके लिए लंदन छोड़ना असंभव हो गया था.

अब 10 साल के जारी हुआ पासपोर्ट

‘जियो न्यूज’ ने बताया कि नवाज शरीफ को जारी किए गए पासपोर्ट को 'साधारण' नेचर का बताया गया है और इसे ‘तत्काल’ श्रेणी में बनाया गया है. पासपोर्ट इस्लामाबाद में 23 अप्रैल 2022 को जारी किया गया. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने बताया कि गृह मंत्रालय के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री को 10 साल की वैधता वाला पासपोर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: ट्विटर के नए बॉस ने फ्री स्पीच को लेकर कही बड़ी बात, जानें क्या कहा?

आंतरिक मामलों के मंत्री राणा सनाउल्लाह ने मंगलवार को कहा था कि राजनयिक पासपोर्ट नवाज शरीफ का अधिकार है और उन्हें जल्द ही जारी किया जाएगा. राणा ने कहा था, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक व्यक्ति जो तीन बार प्रधानमंत्री रहा है, उसे राष्ट्रीय नागरिकता से वंचित किया जा रहा है.’

कोर्ट से किया था वतन वापसी का वादा

नवाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता हैं. उन्होंने पिछले हफ्ते लंदन में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी से मुलाकात की थी और पाकिस्तान की ‘समग्र राजनीतिक स्थिति’ पर चर्चा की थी. दोनों नेताओं ने राजनीति और राष्ट्रीय हित से संबंधित कई मुद्दों पर एक साथ काम करने का संकल्प जताया था.

नवाज ने 2019 में ब्रिटेन जाने से पहले लाहौर हाई कोर्ट को पाकिस्तान लौटने का वादा दिया था. उन्हें अल-अजीजिया मिल्स भ्रष्टाचार मामले में भी जमानत दी गई थी, जिसमें वह लाहौर की हाई सिक्योरिटी वाली कोट लखपत जेल में सात साल की कैद की सजा काट रहे थे.

LIVE TV

Trending news