close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद

पाकिस्तान ने सभी नागरिक विमानों के लिए अपना एयरस्पेस मंगलवार सुबह खोल दिया. बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के पाकिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया था. 

पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने आधी रात करीब 12:41 बजे एयरमेन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया.

नई दिल्ली : भारत के साथ तल्ख रिश्तों में मिठास भरने के लिए पाकिस्तान ने एक और चाल चली है. पाकिस्तान ने सभी नागरिक विमानों के लिए अपना एयरस्पेस मंगलवार सुबह खोल दिया. बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के पाकिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया था. 

जल्द भारत शुरू करेगा इसका इस्तेमाल
पाकिस्तान का यह कदम एयर इंडिया के लिए राहत भरा है, क्योंकि पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से इसे अपने विमानों को दूसरे रास्तों से भेजना पड़ रहा था. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे.

बालाकोट हमले के 4 माह बाद भी थर-थर कांप रहा पाकिस्तान, बचाव में आर्मड ब्रिगेड तैनात

रात 12.41 बजे जारी किया नोटिस
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने आधी रात करीब 12:41 बजे एयरमेन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया. इसमें कहा गया कि तुरंत प्रभाव से पाकिस्तान का एयरस्पेस सभी प्रकार की नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया जाए. पाकिस्तान सिविल अथॉरिटी की ओर से कहा गया है कि दोनों देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. केन्द्रीय सुरक्षा से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक, बालाकोट में भारत के एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान अपने डिफेंस में रडार से लेकर ड्रोन्स की तैनाती में इज़ाफ़ा कर रहा है. इनपुट के मुताबिक पाकिस्तानी सेना अपने यूनिट्स के फार्मेशन में बदलाव कर रही है जिससे वो भविष्य में अपना बेहतर बचाव कर सके.