Pakistan: सीनेट के लिए हुआ चुनाव, 37 सीटों पर गुप्त मतदान की प्रक्रिया पूरी
Advertisement
trendingNow1859140

Pakistan: सीनेट के लिए हुआ चुनाव, 37 सीटों पर गुप्त मतदान की प्रक्रिया पूरी

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने जानकारी दी कि 37 सीटों के लिए 78 प्रत्याशी मैदान में हैं. ये सीटें सिंध, खैबर पख्तून्ख्वा, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद जोन में खाली हैं. आज गुप्त मतदान की प्रक्रिया सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चली.

तस्वीर-ट्विटर/senatepakistan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में बुधवार को सीनेट की खाली सीटों के लिए चुनावी प्रक्रिया संपन्न हुई. ये चुनाव जो संसद के उच्च सदन में खाली 37 सीटों के लिए हुए. इन सीटों पर 78 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे, जिनकी किस्मत का फैसला गुप्त मतदान की प्रक्रिया के बाद बैलेट बॉक्स में बंद हो गया. 

  1. पाकिस्तान में सीनेट की 37 सीटों के लिए मतदान
  2. पंजाब राज्य से 11 सदस्य निर्विरोध चुने गए
  3. भारत के राज्यसभा की तरह है पाकिस्तान की सीनेट

चुनाव आयोग का बयान

एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने जानकारी दी कि 37 सीटों के लिए 78 प्रत्याशी मैदान में हैं. ये सीटें सिंध, खैबर पख्तून्ख्वा, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद जोन में खाली हैं. आज गुप्त मतदान की प्रक्रिया सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चली. पाकिस्तान (Pakistan) में सीनेट की सीटों पर प्रतिनिधियों का चुनाव सीधे जनता नहीं करती. ये प्रक्रिया भारत के राज्यसभा सीटों के चुनाव की तरह होती है.

क्या है चुनावी प्रक्रिया

पाकिस्तानी सीनेट के उच्च सदन के लिए प्रत्याशियों को चुनने की प्रक्रिया में राज्यों के विधायी सदन के लिए निर्वाचित सदस्य वोटिंग करते हैं. वहीं, राजधानी इस्लामाबाद की नुमाइंगदी कर रहे सदस्यों के लिए नेशनल असेबंली यानी निम्न सदन के सदस्य वोट करते हैं. बता दें कि पाकिस्तान के उच्च सदन में 104 सीटें हैं, जिसमें से 52 सीटें इस साल खाली हो रही हैं. इनका कार्यकाल 6 साल का होता है. हालांकि इस साल सिर्फ 48 सीटों पर चुनाव हो रहा है, क्योंकि केंद्र शासित ट्राइबल एरिया को खैबर पख्तून्ख्वा राज्य के साथ मिला दिया गया है. और उसकी सीटें खत्म हो गई हैं. 

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी मदरसों से की RSS के स्कूलों की तुलना, बीजेपी बोली- संघ को नहीं समझ पाएंगे राहुल

पंजाब राज्य के सभी 11 सदस्य निर्विरोध चुने गए

इस साल की 48 सीटों में से 11 सीटें पंजाब राज्य की थी, जिसपर सभी 11 उम्मीदवार निर्विरोध ही चुन लिए गए. ऐसे में इन सीटों के लिए चुनाव की जरूरत नहीं थी. बाकी बची हुए 37 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया आज पूरी की गई. इन 37 सीटों में से 11 सीटें सिंध, 12 सीटें खैबर पख्तून्ख्वा, 12 सीटें बलूचिस्तान और 2 सीटें इस्लामाबाद की हैं. 

क्यों चल रहा था विवाद?

पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियां सीक्रेट बैलेट से चुनाव नहीं चाहती थी. उनका कहता है कि सीक्रेट बैलेट के जरिए चुनावी प्रक्रिया पूरी होने में धांधली हो सकती है और इमरान खान की सरकार इसका फायदा उठाकर हॉर्स ट्रेडिंग कर सकती है.

Trending news