Pakistan ने कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद India से यात्रा पर दो सप्ताह के लिए लगाई रोक
Advertisement

Pakistan ने कोविड-19 मामले बढ़ने के बाद India से यात्रा पर दो सप्ताह के लिए लगाई रोक

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के बढ़ते मामलों के बाद पाकिस्तान ने यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का फैसला किया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कोविड-19 (Covid-19) मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि के चलते भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक लगाने का फैसला किया है. पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) के प्रमुख असद उमर की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में भारत से यात्रा पर दो सप्ताह की रोक लगाने का फैसला किया गया.

  1. पाकिस्तान ने भारत से यात्रा पर रोक लगाई
  2. भारत में एक्टिव मरीजों की संख्या 19 लाख के पार
  3. पाकिस्तान ने भारत को ग्रुप सी देशों की सूची में रखा
  4.  

भारत में एक्टिव मरीजों की संख्या 19 लाख के पार

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 1.50 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है और महज 15 दिनों में 25 लाख नए मामले सामने आए है. वहीं, एक्टिव मामलों की संख्या 19 लाख से अधिक हो गई है. देशभर में सोमवार को एक दिन में कोविड-19 के 273810 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,50,61,919 हो गई है. एक दिन में रिकॉर्ड 1619 और मरीजों की मौत हो जाने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,78,769 हो गई है.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली में Lockdown लागू, कोरोना की रफ्तार पर लगेगी ब्रेक!

पाकिस्तान ने भारत को ग्रुप सी देशों की सूची में रखा

पाकिस्तान की ओर से इस संबंध में एक बयान में कहा गया, 'एनसीओसी ने भारत को दो सप्ताह के लिए ग्रुप 'सी' देशों की सूची में रखने का फैसला किया. हवाई और जमीनी मार्ग से भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक रहेगी.' बयान में कहा गया है कि एनसीओसी ने साथ ही ग्रुप 'सी' की 21 अप्रैल को समीक्षा करने की घोषणा की, जिसके तहत इसमें किसी नए देश को जोड़ा जाएगा या इससे हटाया जाएगा.

पिछले सप्ताह 815 सिख यात्री पहुंचे थे पाकिस्तान

पिछले सप्ताह करीब 815 सिख तीर्थयात्री बैसाखी त्योहार के अवसर पर भारत से लाहौर पहुंचे थे. उन्हें 10 दिनों के लिए रहने की अनुमति है. इससे पहले एनसीओसी की बैठक को कोरोना वायरस के नए भारतीय प्रकार के बारे में जानकारी दी गई, जिसके परिणामस्वरूप भारत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है.

लाइव टीवी

किस ग्रुप में कौन से देश शामिल

बता दें कि पहले से ही ग्रुप 'सी' में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, घाना, केन्या, कोमोरोस, मोजाम्बिक, जॉम्बिया, तंजानिया, रवांडा, ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, चिली, एस्वातीनी, जिम्बाब्वे, लेसेथो, मलावी, सेशेल्स, सोमालिया, सूरीनाम, उरुग्वे और वेनेजुएला शामिल हैं.

पहले से ही 20 देश श्रेणी 'ए' में हैं, जहां से आने वाले यात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश से पहले कोविड-19 जांच की आवश्यकता नहीं है. इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, भूटान, चीन, फिजी, जापान, कजाकिस्तान, लाओस, मंगोलिया, मॉरिटानिया, मोरक्को, म्यांमा, नेपाल, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, ताजिकिस्तान, त्रिनिदाद और टोबैगो तथा वियतनाम शामिल हैं.

वहीं, जो देश ग्रुप 'ए' या 'सी' में नहीं हैं, उन्हें ग्रुप 'बी' में रखा गया है. इन देशों से आने वाले यात्रियों को पाकिस्तान के लिए यात्रा शुरू करने से पहले कोविड-19 जांच कराना जरूरी है, जो 72 घंटे से अधिक पहले नहीं होनी चाहिए.

Trending news