China में होती है Ghost Wedding, 3000 साल पुरानी है बेहद डरावनी रिवाज!

चीन (China) भले ही अपने आपको सबसे विकसित देशों की रेस में आगे मनता हो लेकिन आज के दौर में भी चीन में लोगों के बीच अंधविश्वास की जड़ें गहरी हैं. चीन में हैरान करने वाली 'Ghost Wedding' यानी भूतों की शादियों को लेकर समय-समय पर हैरान करने वालीं रिपोर्ट्स आती रही हैं. चीन में ये रिवाज हजारों सालों से चली आ रही है. चीन के कई इलाकों में भूतों की शादियों के लिए हत्या के मामले भी सामने आते रहे हैं. ये रिवाज जितनी हैरान करने वाली है उससे कहीं अधिक डरावनी है.    

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 04, 2021, 20:59 PM IST
1/5

क्या है Ghost Wedding?

चीन में  Ghost Wedding की डरावनी रिवाज लगभग 3000 वर्षों पुरानी है. इसमें विश्वास करने वालों का मानना है कि इस रिवाज के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि भले ही कोई व्यकि अविवाहित मर गया हो लेकिन मौत के बाद उसे अकेला न रहना पड़े. इस रिवाज में जीवित लोगों द्वारा दो मृत लोगों को शादी के लिए एक अनुष्ठान कराया जाता है.

 

2/5

बाकायदा दहेज भी दिया जाता है

भूत-प्रेत के विवाह में, यहां 'दुल्हन' के परिवार को दुल्हन की 'कीमत' दी जाती है एक तरह से ये दहेज होता है. जिस तरह जिंदा व्यक्ति की शादी में उम्र और पारिवारिक पृष्ठभूमि के कुछ नियमों का पालन किया जाता है उसी तरह  Ghost Wedding में भी इन बातों का पूरा ध्यान रखा जाता है. बाकायदा फैमिली मैच-मेकर के रूप में काम करने के लिए फेंग शुई मास्टर्स की सेवा ली जाती है. शादी समारोह में आम तौर पर दूल्हा और दुल्हन की 'अंतिम संस्कार प्लेट' रखी जाती है और एक भोज का आयोजन भी किया दाता है. 

3/5

जीवित व्यक्ति की लाश से 'शादी'

Ghost Wedding की सबसे महत्वपूर्ण रिवाज बेहद डरावनी है. दुल्हन की हड्डियों को खोदकर दूल्हे की कब्र के अंदर डाला जाता है. वर्षों से चली आ रही इस प्रथा के चीन के कुछ हिस्सों में अनुष्ठान में परिवर्तन किए जाने के प्रमाण मिल हैं. अब एक जीवित व्यक्ति की एक गुप्त अनुष्ठान में एक लाश से 'शादी' करा दी जाती है. इसके लिए किसी की हत्या किए जाने के भी मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें: पुरुषों के लिए आया कंडोम का विकल्प, इस तरह कंट्रोल होंगे स्‍पर्म

4/5

कब्र से हड्डियां चुराने के बढ़े मामले

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में, शांक्सी प्रांत के एक गांव में 14 महिलाओं की लाशें चोरी हो गई थीं. ग्रामीणों ने कहा कि कब्रिस्तान पर हमला करने वालों ने पैसे कमाने के लिए शवों को चुराया था. शंघाई विश्वविद्यालय में चीनी विभाग के प्रमुख हुआंग जिंगचुन के अनुसार, जिन्होंने 2008 और 2010 के बीच शांक्सी में भूतों की शादियों पर एक फील्ड अध्ययन किया, एक लाश या एक युवती की हड्डियों की कीमत में तेजी से वृद्धि हुई है. उनके शोध के समय इस तरह के अवशेष लगभग 30,000 से 50,000 युआन तक बिकते थे अब इनकी कीमत 100,000 युआन तक हो सकती है.

5/5

'भूत दुल्हन' की हो रही बिक्री!

2006 में लाशों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन लाशों की चोरी तो भी नहीं रुक पाई है. इनर मंगोलिया के लिआंगचेंग काउंटी में पिछले साल गिरफ्तार किए गए एक व्यक्ति ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि उसने एक महिला की हत्या की ताकि वह उसके शरीर को एक 'भूत दुल्हन' की तलाश कर रहे परिवार को बेचकर पैसा कमा सके.