Advertisement
photoDetails1hindi

यहां सब्जियों की तरह खुले बाजार में बिकती है Drugs, कीमत किसी कैंडी से भी कम

ड्रग्स और नशे की लत को भारतीय समाज में बुरा माना जाता है. साथ ही सेहत के लिहाज से भी इसकी कई गंभीर नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसा शहर भी है जहां ड्रग्स सब्जियों की तरह बिकता है और उसकी कीमत किसी टॉफी या कैंडी से भी कम है. इस शहर का नाम है साओ पाउलो (Sao Paulo). ब्राजील के इस शहर में आपको सड़कों पर नशेड़ी घूमते मिल जाएंगे और क्रैक ड्रग्स की बिक्री की वजह से इस इलाके को ही अब क्रैकलैंड (Crackland) का नाम दिया गया है.

ड्रग्स कैपिटल बना ये शहर

1/5
ड्रग्स कैपिटल बना ये शहर

मिरर की खबर के मुताबिक क्रैकलैंड की सड़कें जॉम्बी जैसे दिखने वाले लोगों से भरी पड़ी हैं. लोग नशा करने के बाद यहां बेसुध हालत में कहीं भी डले रहते हैं. ब्राजील के साओ पाउलो में कोकीन का चलन सबसे ज्यादा है जो खुलेआम धड़ल्ले से बिकती है. इस इलाके को ब्राजील की ड्रग्स कैपिटल तक कहा जाने लगा है. 

पुलिस आंख मूंद लेती है

2/5
पुलिस आंख मूंद लेती है

हालत ये है कि पुलिस ने भी यहां नशेड़ियों को पकड़ना अब बंद कर दिया है. हर कोई बगैर किसी डर के ड्रग्स की खरीद-फरोख्त करता है. अभी हाल ही में एक ऐसी ड्रग्स पेडलर को पकड़ा गया जिसे 'किटी ऑफ क्रैकलैंड' कहा जाता है, जो अपने अंडरवियर में ड्रग्स छुपाकर तस्करी कर रही थी.

तस्करी के अनोखे तरीके

3/5
तस्करी के अनोखे तरीके

पुलिस ने बताया कि 19 साल की लॉरेन अपनी ब्रा में कोकीन और गांजा छिपाकर तस्करी करती थी. पुलिस ने जब इसके ठिकाने पर छापा मारा तो वहां से भारी तादाद में ड्रग्स की खेप बरामद हुई. ब्राजील का यह इलाका दुनिया का सबसे बड़ा क्रैक कोकीन का मार्केट है. 

दुकानों पर ड्रग्स की बिक्री

4/5
दुकानों पर ड्रग्स की बिक्री

क्रैकलैंड में नशेड़ी खुलआम बगैर कपड़ों के घूमते पाए जाते हैं और दुकानों पर फ्री सैंपल के तौर पर ड्रग्स की बिक्री की जाती है. यहां तक कि लोगों को पहले मुफ्त में ड्रग्स चखाकर उन्हें इसकी लत लगाई जाती है ताकि वह बाद में इसके लिए कीमत चुकाएं. यहां नशेड़ियों की भीड़ को देखकर ऐसा लगता है कि यह इलाका इंसानों के किसी चिड़ियाघर जैसा हो. 

सालाना 10 लाख लेते हैं ड्रग्स

5/5
सालाना 10 लाख लेते हैं ड्रग्स

दुनिया में सबसे ज्यादा कोकीन पैदा करने वाले बोलीविया, पेरू और कोलंबिया जैसे देशों के साथ ब्राजील की सीमा लगती है. यही वजह है कि इस देश में साल में करीब 10 लाख लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं. यहां क्रैक ड्रग्स की कीमत किसी कैंडी से भी कम है जो आपको खुले बाजार में आसानी से मिल सकती है. (सभी फोटो: सांकेतिक)

ट्रेन्डिंग फोटोज़