China Covid Protest: सुलग रहा है चीन, 5 शहरों में फैली बगावत! इस वजह से लगे नारे- 'कुर्सी छोड़ो शी जिनपिंग'
topStories1hindi1461081

China Covid Protest: सुलग रहा है चीन, 5 शहरों में फैली बगावत! इस वजह से लगे नारे- 'कुर्सी छोड़ो शी जिनपिंग'

Covid Case in China: चीन (China) में लोग कोविड प्रतिबंधों (Covid Restrictions) से तंग आकर सड़कों पर उतर आए हैं और चीनी सरकार व अपने राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

China Covid Protest: सुलग रहा है चीन, 5 शहरों में फैली बगावत! इस वजह से लगे नारे- 'कुर्सी छोड़ो शी जिनपिंग'

Protest In China: चीन (China) में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) मामलों के बीच लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है और इससे लोग भड़क गए हैं. चीन के कई शहरों में लोग सड़कों पर उतर गए हैं और शी जिनपिंग (Xi Jinping) सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. चीनी नागरिकों को उनके राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सख्त ज़ीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) पसंद नहीं आ रही है. हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं और पुलिस का सामना कर रहे हैं. पुलिस, प्रदर्शनकारियों को रोकने में लगी हुई है, लेकिन हालात बेकाबू हो रहे हैं. चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ नारे लग रहे हैं.

चीन में सबसे बड़ी 'बगावत'

जानकारी के मुताबिक, बीजिंग और शंघाई समेत चीन के कई शहरों में कोविड-19 की वजह से लगाए गए लॉकडाउन का विरोध हो रहा है. शंघाई में तो जब हजारों प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे तो पुलिस ने उनके साथ सख्त की. कई लोगों को यहां पुलिस की कारों में बांध दिया गया. बीजिंग और नानजिंग सहित अन्य जगहों पर भी छात्रों ने यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन किया.

लॉकडाउन के कारण 10 लोगों की मौत!

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के नॉर्थ-वेस्ट शहर उरुमकी में भी विरोध प्रदर्शन के बाद अशांति है. यहां एक टावर ब्लॉक में आग लगने के कारण 10 लोगों की मौत हो गई. जिसका जिम्मेदार लोग लॉकडाउन नियमों को ठहरा रहे हैं. हालांकि, चीनी अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है कि कोविड प्रतिबंधों की वजह से लोगों की मौत हुई.

शंघाई में भी जोरदार विरोध प्रदर्शन

बता दें कि शनिवार रात को शंघाई में जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ. प्रदर्शनकारियों ने यहां खुलेआम 'शी जिनपिंग, पद छोड़ो' और 'कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता छोड़ो' के नारे लगाए. प्रदर्शनकारियों के हाथ में यहां बैनर भी थे. गौरतलब है कि चीन में इस तरह का प्रदर्शन और शी जिनपिंग के खिलाफ खुलेआम नारे लगना आम बात नहीं है. चीन में सरकार और राष्ट्रपति की सीधी आलोचना करने पर कड़ी सजा दी जाती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सरकार के खिलाफ नारे लगाने वालों को पुलिस ढूंढ रही है. हालांकि, लॉकडाउन के कारण चीन के कई शहरों में नागरिक गुस्से में हैं और सड़कों पर उतर आए हैं. कोविड प्रतिबंधों से नाराज लोगों ने हाल ही में झेंग्झौ से ग्वांगझू तक भी हिंसक विरोध प्रदर्शन किया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news