Qin Gang: 'अफेयर' के कारण पद से हटाए पूर्व विदेश मंत्री की 'मौत'! शी जिनपिंग पर उठे सवाल
Advertisement
trendingNow12000229

Qin Gang: 'अफेयर' के कारण पद से हटाए पूर्व विदेश मंत्री की 'मौत'! शी जिनपिंग पर उठे सवाल

Qin Gang News:  चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गांग के जिंदा होने पर सस्पेंस गहरा गया है. पश्चिमी मीडिया का दावा है कि यातना देकर उनकी हत्या कराई गई है. यही नहीं आरोप चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर भी लग रहे हैं. 

Qin Gang: 'अफेयर' के कारण पद से हटाए पूर्व विदेश मंत्री की 'मौत'! शी जिनपिंग पर उठे सवाल

Qin Gang China Ex Foreign Minister: चीन के पूर्व विदेश मंत्री क्विन गैंग अब इस दुनिया में हैं या नहीं रहस्य गहरा गया है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने दावा किया है कि उनकी हत्या हो चुकी है और वो अब इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन उससे भी बड़ा चौंकाने वाला दावा यह है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ही हत्या करा दी है. यही नहीं दावा यह भी है कि गैंग की हत्या जिनपिंग ने यातना देकर कराई है. जिनपिंग को शक था कि गैंग जासूसी कर रहे थे. इसके साथ ही पूर्व पीएम ली केकियांग, पूर्व रक्षा मंत्री सी शांगफू और दूसरे कई बड़े अधिकारियों की हत्या में भी जिनपिंग की अहम भूमिका है.

अंतरराष्ट्रीय मीडिया का दावा

ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट जिनपिंग, रूसी तानाशाह स्टालिन की तरह शुद्धिकरण अभियान को अंजाम दे रहे हैं. कहा यह जा रहा है कि अत्यधिक दबाव की वजह से या तो उन्होंने खुदकुशी कर ली या यातना की वजह से जान चली गई. पोलिटिको के मुताबिक किन गांग की मौत जुलाई के महीने में बीजिंग के मिलिट्री अस्पताल में हो गई थी. इससे पहले द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दावा किया था कि किन जब अमेरिका में चीन के राजदूत थे उस समय उनका एक महिला से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर चल रहा था. रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र था कि चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा के समझौता करने के मुद्दे पर वो जांच दल को सहयोग कर रहे थे.

गांग के खिलाफ हुई थी आंतरिक जांच

रिपोर्ट में कम्यूनिस्ट पार्टी की आंतरिक जांच में यह पाया गया था कि किन के एक महिला के साथ अवैध संबंध थे. यही नहीं उसकी वजह से एक बच्चे का अमेरिका में जन्म भी हुआ था. इस तरह के आरोपों के बाद जुलाई 2023 में उन्हें उनके पद से हटा दिया गया और वांग यी को नया विदेश मंत्री बनाया गया. बता दें कि वो जुलाई 2021 से लेकर जनवरी 2023 तक अमेरिका में चीन के राजदूत थे और उसके बाद विदेश मंत्रालय की कमान दी गई थी.

शी पर शक क्यों ?

'दन सन' की रिपोर्ट के मुताबिक जिस तरह से रूस में जब कोई बड़ा शख्स सरकारी या गैर सरकारी रहस्यमय तरीके से मरता है तो आमतौर पर खिड़की से गिरने की बात कही जाती है. ठीक वैसे ही चीन में स्विमिंग पूल में हॉर्ट अटैक की बात होती है. सवाल यह है कि आखिर शी जिनपिंग सवालों के घेरे में क्यों हैं, दरअसल जब उनके पूर्ववर्ती राष्ट्रपति की मौत हुई थी तो उन्होंने सार्वजनिक तौर पर शोक पर बैन लगा दिया था. शी के बारे में कहा जाता है कि 2012 में जब उन्होंने सत्ता संभाली तब से लेकर हर उस शख्स को ठिकाने लगवाया जिनसे उनको खतरा महसूस होता था.

Trending news