Pakistan को विदेश मंत्री एस जयशंकर की खरी-खरी, सिख महिला के मुद्दे पर कही ये बात
Advertisement

Pakistan को विदेश मंत्री एस जयशंकर की खरी-खरी, सिख महिला के मुद्दे पर कही ये बात

Forced Conversion: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने पाकिस्तान (Pakistan) में एक सिख महिला की किडनैपिंग और उसके जबरन धर्म परिवर्तन करने का मुद्दा उठाया.

 

एस. जयशंकर ने उठाया पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन का मुद्दा.

S Jaishankar On Pakistan: भारत (India) के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने जबरन धर्मांतरण (Forced Conversion) के मुद्दे पर पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) को बताया कि उन्होंने एक सिख महिला के जबरन धर्म परिवर्तन का मुद्दा पाकिस्तान के सामने उठाया. विदेश मंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने उम्मीद जताई कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

भारत ने उठाया सिख महिला के जबरन धर्मांतरण का मामला

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) ने एक बयान में कहा कि उसने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में एक सिख महिला की किडनैपिंग और जबरन धर्म परिवर्तन के संबंध में मीडिया की खबरों का संज्ञान लिया. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग प्रमुख इकबाल सिंह लालपुरा ने बीते 22 अगस्त को एक लेटर के जरिए से विदेश मंत्री से अपील की थी कि वह इस मामले को पाकिस्तान में अपने समकक्ष के साथ उठाएं ताकि इस तरह की घटना दोबारा न हो. इसके अलावा पड़ोसी देश में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित हो और उनके खिलाफ नफरत को रोकने व उसका मुकाबला करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कही ये बात

बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 17 सितंबर को एक लेटर में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के प्रमुख को सूचित किया था कि सरकार ने इस घटना का संज्ञान लिया और जैसे ही घटना की जानकारी मिली, उसने राजनयिक माध्यम से पाकिस्तान की सरकार के सामने इसे उठाया. भारत सरकार ने इस तरह की चौंकाने वाली और निंदनीय घटना पर गंभीर चिंता जताई.

पाकिस्तान को US के पैकेज पर कही थी ये बात

इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को एफ-16 लड़ाकू विमानों के वास्ते पाकिस्तान के लिए अमेरिकी प्रशासन की तरफ से 45 करोड़ डॉलर के पैकेज को मंजूरी दिए जाने के फैसले पर सवाल उठाया था. उन्होंने कहा था कि अमेरिका के पाकिस्तान के साथ संबंधों से दोनों में से किसी देश को ‘कोई फायदा नहीं’ हुआ है. एस. जयशंकर ने कहा कि ईमानदारी से कहूं, तो इस संबंध से न तो पाकिस्तान को कोई फायदा हुआ है और न ही इससे अमेरिका के हितों को पूरा करने में मदद मिली है, इसलिए अब अमेरिका को वास्तव में यह सोचना चाहिए कि इस संबंध का फायदा क्या है और इससे उन्हें क्या मिल रहा है.

(न्यूज़ एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news